पाक कॉरिडोर के उदघाटन में विदेश मंत्री सुषमा और सीएम अमरिंदर नहीं होंगे शामिल

The Kartarpur Corridor in Pakistan is ready to be inaugurated
पाक कॉरिडोर के उदघाटन में विदेश मंत्री सुषमा और सीएम अमरिंदर नहीं होंगे शामिल
पाक कॉरिडोर के उदघाटन में विदेश मंत्री सुषमा और सीएम अमरिंदर नहीं होंगे शामिल
हाईलाइट
  • उदघाटन में शामिल नहीं होंगी विदेश मंत्री स्वराज
  • पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर बनकर तैयार
  • पााक पीएम इमरान खान 28 नवम्बर को कॉरिडोर का उद्धाटन करेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर बनकर तैयार है इसके उद्घाटन कार्यक्रम में भारत की ओर से केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी शामिल होंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को कॉरिडोर का उद्धाटन करने वाले हैं। वहीं पाक के विदेश मंत्रालय ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पाकिस्तान आने का न्योता दिया था। इसके बाद सुषमा स्वराज ने पाक को धन्यवाद कहते हुए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के चलते शामिल होने से इनकार कर दिया था। इसके साथ ही पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी पाकिस्तान नहीं जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि भारत के इन मंत्रियों के पाक दौरे से दोनों देशों के बीच चल रही तना-तनी खत्म होगी।

 


सुषमा का धन्यवाद
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक से मिले आमंत्रण के जवाब में लिखा कि न्योता देने के लिए शुक्रिया, पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के चलते मैं कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पाऊंगी। सिखों की भावनाओं को देखते हुए पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पहुंचने की प्रक्रिया सरल होनी चाहिए। आपके 28 नवंबर को होने वाले कार्यक्रम में हम भारत के दो मंत्रियों हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी को भेजेंगे। इससे पहले गुरुवार को भारत और पाकिस्तान दोनों देशों ने अपने-अपने क्षेत्र में कॉरिडोर बनाने की बात कही थी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से पाक सीमा तक कॉरिडोर बनाया जाएगा।

लंबे वक्त से था कॉरिडोर का इंतजार
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में 18 साल बिताए थे। यह स्थान भारतीय सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पाकिस्तान में है, यहां हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लंबे समय से एक कॉरिडोर बनाकर इस स्थान को भारत के गुरदासपुर से जोड़ने की जा रही थी।

सिद्धू के पाक दौरे पर हुआ था विवाद
करतारपुर साहिब कॉरिडोर के मुद्दे पर सियासत उस वक्त गरमाई थी, जब पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू जुलाई में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में गए थे। इस दौरान उनके पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिलने पर जमकर बवाल हुआ था। इस पर सिद्धू ने अपने कहा था कि जब बाजवा ने उनसे करतारपुर का रास्ता खोलने की बात कही, तभी उनसे गले मिला।

 

Created On :   25 Nov 2018 5:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story