रोहिंग्या मुद्दे का समाधान स्वदेश वापसी में है : बांग्लादेश विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन

The solution to the Rohingya issue lies in repatriation: Bangladesh Foreign Secretary Masood bin Momen
रोहिंग्या मुद्दे का समाधान स्वदेश वापसी में है : बांग्लादेश विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन
बांग्लादेश रोहिंग्या मुद्दे का समाधान स्वदेश वापसी में है : बांग्लादेश विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन
हाईलाइट
  • रोहिंग्याओं के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने दोहराया है कि रोहिंग्याओं को म्यांमार के राखाइन राज्य में उनके मूल स्थान पर वापस ले जाया जाना चाहिए, क्योंकि उनका देश अनिश्चितकाल के लिए लाखों शरणार्थियों की मेजबानी करके भारी सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय लागत वहन नहीं कर सकता है।

उन्होंने यह बात इस्लामाबाद में 22-23 मार्च तक आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की तदर्थ मंत्रिस्तरीय समिति की 48वीं की खुली बैठक में रोहिंग्याओं के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन के लिए जवाबदेही पर भाषण देते हुए कही।

रोहिंग्याओं को न्याय सुनिश्चित करने के लिए 2018 में ढाका में आयोजित 45वें सीएफएम के निर्णय के अनुरूप 10 सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया गया था। बैठक में रोहिंग्याओं के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन के लिए म्यांमार को जवाबदेह ठहराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में तदर्थ समिति के अध्यक्ष के रूप में गाम्बिया द्वारा दायर मामले पर फरवरी 2022 में विशेष रूप से हालिया सुनवाई की अद्यतन स्थिति पर चर्चा की गई।

सदस्य राज्यों द्वारा स्वैच्छिक योगदान पर वर्तमान स्थिति और मामले को आगे बढ़ाने के लिए फंड की आवश्यकताओं का सारांश गाम्बिया द्वारा प्रस्तुत किया गया था। मोमेन ने अपने बयान में लाखों रोहिंग्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक-आर्थिक तबाही से बचने के लिए रोहिंग्याओं के प्रत्यावर्तन के महत्व को दोहराया, विशेष रूप से हजारों किशोर और युवा जो अपने भविष्य के बारे में कोई उम्मीद नहीं रखते हैं। कानूनी कार्रवाई के समर्थन के लिए गाम्बिया और ओआईसी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने रोहिंग्याओं को न्याय प्रदान करने की गति बनाए रखने का आह्वान किया।

उन्होंने मामले के कानूनी खर्चो को पूरा करने के लिए स्वेच्छा से योगदान देकर सदस्य राज्यों से मजबूत एकजुटता का आह्वान किया। तुर्की ने फंड में 2,00,000 डॉलर का योगदान देने की प्रतिबद्धता जताई है। तदर्थ समिति के सदस्यों ने वर्षो से इतनी बड़ी संख्या में शरणार्थियों की मेजबानी करने और यहां तक कि उन्हें कोविड वैक्सीन वितरण कार्यक्रम के भीतर प्रदान करने के लिए बांग्लादेश की प्रशंसा की। बांग्लादेश के विदेश सचिव ने 48वीं विदेश मंत्रियों की परिषद में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें सऊदी अरब और पाकिस्तान में बांग्लादेशी दूत और विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   26 March 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story