दुनिया को मिलकर ही समस्याओं का समाधान करना चाहिए

The world should solve problems together
दुनिया को मिलकर ही समस्याओं का समाधान करना चाहिए
समीक्षा दुनिया को मिलकर ही समस्याओं का समाधान करना चाहिए
हाईलाइट
  • अपने संसाधनों को सही से इस्तेमाल करने की जरुरत

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, लेकिन स्वास्थ्य क्षेत्र और अर्थव्यवस्था दोनों में बेहतर कल की उम्मीद है। हताहतों की संख्या को कम करने में टीकाकरण के प्रभाव और विकास को गति देने में राजकोषीय हस्तक्षेप के प्रभाव को देखा गया है।

हालांकि, पूर्व-महामारी आर्थिक स्थितियों और अलग-अलग प्रोत्साहन नीतियों के कारण अलग-अलग देशों में रिकवरी असमान बनी हुई है। दरअसल, कोरोना-रोधी टीके गेम-चेंजर रहे हैं। एक बार जब टीकाकरण दर बढ़ जाती है, तो झुंड प्रतिरक्षा बनना, तमाम अवसर पैदा होना, प्रतिबंधों में ढील दिया जाना, और अर्थव्यवस्था में उछाल आना शुरू हो जाता है।

जबकि हम दुनियाभर में टीकों का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों के प्रयासों को स्वीकार करते हैं, कई विकासशील देश अभी भी अपने लोगों के लिए पर्याप्त टीकों को सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जबकि अमीर देश बिजली की गति से भी तेज टीकों का बंदोबस्त कर सकते हैं, इस प्रकार असमानता और असमान रिकवरी को बढ़ा सकते हैं।

कोरोना महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में हम उतने ही मजबूत हैं, जितनी हमारी सबसे कमजोर कड़ी है। प्रत्येक देश के समान लक्ष्य हैं कि महामारी को नियंत्रित किया जाए और जीवन को सामान्य स्थिति में लौटाया जाए, इसलिए वैश्विक सहयोग जरूरी है।

बहुपक्षीय संस्थाओं को यह सुनिश्चित करने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए कि प्रत्येक राष्ट्र अपने टीकाकरण कार्यक्रम को शीघ्रता से पूरा कर सके।

हमें संसाधनों, शासन, निर्णय लेने की प्रक्रिया या सूचना साझा करने के रूप में भावी महामारियों के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली और एक संकट तैयारी तंत्र स्थापित करने की भी आवश्यकता है।

राष्ट्रीय संप्रभुता और वैश्विक शासन के बीच तनावपूर्ण संबंधों का प्रबंधन करना एक प्रमुख चुनौती होगी। यदि हम ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो हम भविष्य में विनाशकारी क्षति का जोखिम उठा सकते हैं, जैसा कि कोविड-19 महामारी ने दिखाया है।

कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में, कोरोना महामारी ने सार्वजनिक वित्त पर अनुचित दबाव डाला है, क्योंकि सरकारें महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए बढ़ते कर्ज के स्तर से जूझ रही हैं। इसलिए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और निजी लेनदारों को उनकी सहायता के लिए उचित बोझ-साझाकरण योजना सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करना चाहिए।

आज, हमारे सामने दो समस्याएं हैं जिनका जल्द-से-जल्द समाधान करना अति आवश्यक है: अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना और एक ही समय में एक हरित, लचीले और समावेशी सुधार के माध्यम से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना। ऐसा करने के लिए, हमें जलवायु-सकारात्मक रिकवरी नीतियों और अधिक टिकाऊ वित्तपोषण को एक स्थायी रिकवरी के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में डिजाइन करना होगा।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 Dec 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story