दुनिया की आबादी 15 नवंबर को 8 अरब तक पहुंच जाएगी

The worlds population will reach 8 billion on November 15
दुनिया की आबादी 15 नवंबर को 8 अरब तक पहुंच जाएगी
संयुक्त राष्ट्र दुनिया की आबादी 15 नवंबर को 8 अरब तक पहुंच जाएगी

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि विश्व की जनसंख्या 15 नवंबर को 8 अरब तक पहुंच जाने का अनुमान है और 2023 में भारत के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल जाने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, यह हमारे ग्रह की देखभाल करने की हमारी साझा जिम्मेदारी की याद दिलाता है और यह सोचने का क्षण है कि हम अभी भी एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं से कहां चूक जाते हैं।

विश्व जनसंख्या संभावना 2022 के अनुसार, विकास दर 1950 के बाद से सबसे धीमी रही है, जो 2020 में 1 प्रतिशत से भी कम हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की आबादी 2030 में लगभग 8.5 अरब और 2050 में 9.7 अरब और 2080 के दौरान लगभग 10.4 अरब हो सकती है और उप-सहारा अफ्रीका के देशों में 2050 तक आधे से अधिक योगदान देने की उम्मीद है। साल 2050 तक अनुमानित वृद्धि आठ देशों में केंद्रित रहेगी। ये देश हैं- कांगो, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया।

तेजी से जनसंख्या वृद्धि गरीबी उन्मूलन, भूख और कुपोषण का मुकाबला करना, और स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणालियों के कवरेज को और अधिक कठिन बना देती है। इसके विपरीत, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करना, विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा और लैंगिक समानता से संबंधित, प्रजनन स्तर को कम करने में योगदान देगा। और वैश्विक जनसंख्या वृद्धि को धीमा कर रहा है, लियू जेनमिन, आर्थिक और सामाजिक मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव ने कहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के दशकों में कई देशों में प्रजनन क्षमता में उल्लेखनीय रूप से गिरावट आई है, यह देखते हुए कि वैश्विक आबादी का दो-तिहाई हिस्सा आज ऐसे देश या क्षेत्र में रहता है जहां जीवन भर की प्रजनन क्षमता प्रति महिला 2.1 जन्म से कम है, लगभग शून्य वृद्धि के लिए आवश्यक स्तर। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि कम मृत्यु दर वाली आबादी के लिए लंबे समय से चल रहा है।

इसमें कहा गया है कि प्रजनन क्षमता के निरंतर निम्न स्तर और, कुछ मामलों में, उत्प्रवास की उच्च दर के कारण, 2022 और 2050 के बीच 61 देशों या क्षेत्रों की जनसंख्या में 1 प्रतिशत या उससे अधिक की कमी होने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि 65 और उससे अधिक की वैश्विक आबादी का हिस्सा 2022 में 10 प्रतिशत से बढ़कर 2050 में 16 प्रतिशत होने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है, उम्र बढ़ने वाली आबादी वाले देशों को सामाजिक सुरक्षा और पेंशन प्रणाली की स्थिरता में सुधार और सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल और दीर्घकालिक देखभाल प्रणालियों की स्थापना सहित वृद्ध व्यक्तियों के बढ़ते अनुपात में सार्वजनिक कार्यक्रमों को अनुकूलित करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

मृत्युदर में और कमी के साथ 2050 में औसत वैश्विक लंबी उम्र लगभग 77.2 वर्ष होने का अनुमान है, क्योंकि वैश्विक जीवन प्रत्याशा 2019 में 72.8 वर्ष देखी गई। इसमें 1990 के बाद से लगभग नौ वर्षो में सुधार हुआ। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण 2021 में वैश्विक जीवन प्रत्याशा घटकर 71 वर्ष हो गई थी और सबसे कम विकसित देशों में जीवन प्रत्याशा वैश्विक औसत से सात साल पीछे रह गई। वर्ष 1990 से दुनियाभर में जनसंख्या वृद्धि से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता रहा है।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story