2023 में 191 प्रमुख निर्माण परियोजनाएं लागू

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तिब्बत 2023 में 191 प्रमुख निर्माण परियोजनाएं लागू

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के विकास और सुधार आयोग के मुताबिक 2023 में तिब्बत में कुल 191 प्रमुख निर्माण परियोजनाएं लागू की जाएंगी, जिनमें प्रमुख बुनियादी सुविधा, विशेषता वाले उद्योगों के विकास, पारिस्थितिक सभ्यता का निर्माण, सीमा रक्षा की मजबूती, जन जीवन में सुधार आदि परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं में 143 अरब युआन का निवेश किए जाने की योजना है। उनमें से, पहली तिमाही में, प्रमुख निर्माण परियोजनाओं में 18 अरब युआन से अधिक का निवेश पूरा करने की योजना है।

बताया गया है कि वर्ष 2023 में, तिब्बत में प्रमुख बुनियादी सुविधा परियोजनाओं में 54 अरब 70 करोड़ से अधिक युआन का निवेश करने की योजना है, जिनमें मुख्य रूप से स्छ्वान-तिब्बत रेलवे के न्यिंगची-याआन हिस्से, ल्हासा गोंगगा हवाई अड्डे के टी1/टी2 टर्मिनल का पुनर्निर्माण, शहरी सड़कों और पुलों की परियोजनाएं, ग्रामीण व चरवाहा क्षेत्रों में स्वच्छ ऊर्जा का प्रचार और उपयोग आदि शामिल हैं। विशेषता वाले उद्योगों के विकास में 71 अरब 84 करोड़ से अधिक युआन का निवेश करने की योजना है, जिनमें मुख्य रूप से स्वच्छ ऊर्जा, हरित उद्योग, पर्यटन की बुनियादी ढांचा, पठारी कृषि व पशुपालन आदि शामिल हैं।

पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण में 1 अरब 24 करोड़ से अधिक युआन के निवेश की योजना है, जिनमें मुख्य रूप से महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्रों की रक्षा और बहाली, शहरी सीवेज और कचरा निपटारा व संग्रह प्रणाली आदि शामिल हैं। सीमा रक्षा की मजबूती के लिए 7 अरब से अधिक युआन का निवेश करने की योजना है, जिनमें मुख्य रूप से आपातकालीन बचाव आदि शामिल है। जन जीवन के सुधार में 8 अरब 21 करोड़ युआन से अधिक का निवेश करने की योजना है, जिनमें मुख्य रूप से किंडरगार्डन, अनिवार्य शिक्षा स्कूल, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा की बुनियादी सुविधा, तिब्बत तारामंडल आदि शामिल हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 March 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story