लाहौर में टमाटर की कीमत अब 500 रुपये प्रति किलो!

Tomato cost now Rs 500 per kg in Lahore!
लाहौर में टमाटर की कीमत अब 500 रुपये प्रति किलो!
पाकिस्तान लाहौर में टमाटर की कीमत अब 500 रुपये प्रति किलो!
हाईलाइट
  • कीमतों में भी तेजी

डिजिटल डेस्क, लाहौर। देश भर में बाढ़ से फसल को भारी नुकसान होने के बाद, सब्जियों की कीमतें लाहौर में आसमान छू रही हैं और टमाटर की कीमत यहां 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के बाद दुकानदारों ने मनमाने दाम तय किए हैं। प्याज 300 रुपये किलो और नींबू 400 रुपये किलो बिक रहा है।

समा टीवी ने बताया कि टमाटर की कीमत सरकारी दर 80 रुपये प्रति किलो से कम से कम छह गुना अधिक है, जबकि प्याज 61 रुपये प्रति किलो की आधिकारिक दर से पांच गुना अधिक बेचा जा रहा है। अदरक और लहसुन की कीमतों में भी तेजी आई है। एक खरीदार ने समा टीवी को बताया, अब गरीब आदमी केवल टमाटर को देख सकता है, खरीद नहीं सकता।

उन्होंने कहा, प्याज जो कभी 100 रुपये किलो से ऊपर नहीं बिकता था, वह अब 250 रुपये या 300 रुपये में बिक रहा है। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ और उफनती नदियों ने कहर बरपा रखा है, प्रारंभिक अनुमानों से पता चलता है कि देश को पहले ही 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है।

सिंध और पंजाब प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है जबकि प्याज, टमाटर और खरीफ मिर्च को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। अकेले कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान का कपड़ा और चीनी निर्यात एक अरब डॉलर तक गिर सकता है।

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध में सरकारी गोदामों में जमा कम से कम 20 लाख टन गेहूं बारिश और बाढ़ के कारण खराब हो गया है, जिससे देश की खाद्य सुरक्षा को खतरा है। कृषि क्षेत्र में तबाही का मतलब है कि पाकिस्तान को न केवल उद्योगों के लिए आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ेगा बल्कि देश में बीज संकट भी हो सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Aug 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story