दैनिक भास्कर हिंदी: जापान में ट्रेन 20 सेकंड जल्दी हुई रवाना, कंपनी ने मांगी माफी

November 17th, 2017

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान को अपनी बेहतरीन ट्रेनों और उनके मैनेजमेंट के लिए जाना जाता है। जापान किस कदर ट्रेनों और उनके टाइमिंग्स को लेकर पाबंद है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ एक लड़की के लिए ट्रेन आकर रुकती है और उसे स्कूल पहुंचाती हैं, लेकिन आज जापान में कुछ ऐसा हुआ जो कि दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। दरअसल आज यहां ट्रेन तय समय से 20 सेकंड पहले स्टेशन से रवाना हो गई। ये भारत जैसे देश के लिए शायद ध्यान ना देने वाली बात है, लेकिन जनाब ये जापान है और यहां ये गलती इतनी बड़ी थी कि रेलवे कंपनी को इसके लिए यात्रियों से माफी मांगनी पड़ गई।

ये भी पढ़े- 24 साल में पहली बार हुआ ऐसा ट्रेन हादसा, सरकार ने मांगी मुसाफिरों से माफी

टोक्‍यो और राजधानी के उत्‍तरी इलाके को जोड़ने वाली सुकुबा एक्‍सप्रेस मिनामी नगरेयामा स्टेशन से 9:44:40 की बजाए 9:44:20 पर रवाना हो गई थी। इस स्टेशन पर सुबह के वक्त हर चार मिनट में एक ट्रेन गुजरती है और बहुत से लोगों को उनके दफ्तर या अन्य गंतव्य तक सही वक्त पर पहुंचाती है, लेकिन ट्रेन 20 सेकंड पहले रवाना हो गई। इस गलती के लिए कंपनी के अधिकारियों ने माफी के साथ शर्मिंदगी जाहिर की है। कंपनी में अपनी वेबसाइट पर माफी मांगते हुए यात्रियों को एक लेटर जारी किया है। सुकुबा एक्‍सप्रेस कंपनी ने लेटर में लिखा कि, 'यात्रियों को हमारी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसके लिए हम शर्मिदा हैं इसके लिए हमें खेद है।' कंपनी ने आगे लिखा, 'इस मामले में किसी तरह की शिकायत नहीं मिली थी और किसी यात्री की ट्रेन छूटी नहीं।'

ये भी पढ़े- भारतीय मूल का हत्यारा गिरफ्तार, सुषमा ने ट्वीट कर जताई चिंता

टोक्यो के अकिहाबरा और इबारकी प्रांत के सुकुबा के बीच चलने वाली सुकुबा एक्सप्रेस लाइन का संचालन टोक्यो-एरिया मेट्रोपॉलिटन इंटरसिटी रेलवे कंपनी करती है। सुकुबा एक्सप्रेस लाइन 2005 में शुरू हुई थी।