तिब्बती महिलाओं की स्थिति में हाल के वर्षो में जबरदस्त सुधार

Tremendous improvement in the status of Tibetan women in recent years
तिब्बती महिलाओं की स्थिति में हाल के वर्षो में जबरदस्त सुधार
चीन तिब्बती महिलाओं की स्थिति में हाल के वर्षो में जबरदस्त सुधार

डिजिटल डेस्क, बीजिंग,। हाल के दस वर्षों में चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में राजनीति, अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और शिक्षा में महिलाओं के अधिकारों और हितों की पूरी गारंटी की गयी। इसके साथ ही महिलाओं और बच्चों के लिए विभिन्न उपक्रमों के विकास में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल हुई हैं। तिब्बत में विभिन्न जातीय समूहों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने उद्यमिता, ग्रामीण पुनरुद्धार, गरीबी उन्मूलन, पारिस्थितिक संरक्षण और सामाजिक सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभाई है।

वर्ष 2021 तक तिब्बत में मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर क्रमश: 45.5/100,000 और 7.5 प्रतिशत तक गिर गई। तिब्बत में महिलाओं के शिक्षा स्तर में काफी सुधार हुआ है, बुनियादी शिक्षा और उच्च शिक्षा के बीच लैंगिक अंतर मूल रूप से समाप्त हो गया है, और महिला छात्रों का अनुपात आधे से अधिक हो गया है। महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी का विस्तार जारी है, सीपीसी के प्रतिनिधियों, चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा और चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन के सदस्यों में महिलाओं का अनुपात धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

समाज में महिलाओं की स्थिति मानव सभ्यता के विकास का पता लगाने का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। महिलाओं की मुक्ति और प्रगति के बिना मानव मुक्ति और प्रगति नहीं हो सकती है। महिलाओं के करियर के विकास के हर कदम ने मानव सभ्यता की प्रगति को बढ़ावा दिया है। हाल के दस वर्षों में तिब्बत ने उच्च स्तर पर महिलाओं के करियर का विकास सुनिश्चित किया है, महिलाओं की शिक्षा, रोजगार और गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किया है। इसके साथ ही विभिन्न जातीय समूहों की महिलाओं में लाभ, खुशी और सुरक्षा की भावना बढ़ रही है, जो पूरे समाज को बेहतर बनाती है। वही नए समाजवादी तिब्बत की आधुनिक सभ्यता को भी दर्शाती है।

इसके साथ ही तिब्बती महिलाएं ग्रामीण पुनरुद्धार में सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं और तिब्बत के आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा दे रही हैं। तिब्बत ने ग्रामीण पुनरुद्धार के लिए महिलाओं की कार्रवाई को बढ़ावा देने पर कार्यान्वयन राय जारी की। ग्रामीण पुनरुद्धार के लिए महिलाओं की कार्रवाई को अभिनव रूप से लांच किया, एकजुट किया और अधिकांश महिलाओं ने ग्रामीण पुनरुद्धार के मुख्य युद्धक्षेत्र में खुद को समर्पित करने के लिए नेतृत्व किया, और एक सुंदर और खुशहाल तिब्बत के निर्माण के लिए योगदान दिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story