संकटग्रस्त श्रीलंका ने चीन से ऋण को लेकर मदद का आह्वान किया

Troubled Sri Lanka calls for help from China on debt
संकटग्रस्त श्रीलंका ने चीन से ऋण को लेकर मदद का आह्वान किया
राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने लगाई गुहार संकटग्रस्त श्रीलंका ने चीन से ऋण को लेकर मदद का आह्वान किया
हाईलाइट
  • संकटग्रस्त श्रीलंका ने चीन से ऋण को लेकर मदद का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने चीन से संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र के कर्ज के पुनर्भुगतान को अलग तरह से व्यवस्थित करने को कहा है, ताकि दक्षिण एशियाई देश की बिगड़ती वित्तीय स्थिति से निपटने में मदद मिल सके।

राजपक्षे ने रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक के दौरान यह अनुरोध किया।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक दशक में चीन ने श्रीलंका को सड़कों, एक हवाई अड्डे और बंदरगाहों सहित परियोजनाओं के लिए 5 अरब डॉलर से अधिक का कर्ज दिया है।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों, एशियाई विकास बैंक और जापान के बाद चीन श्रीलंका का चौथा सबसे बड़ा ऋणदाता है।

लेकिन आलोचकों का कहना है कि पैसे का इस्तेमाल कम रिटर्न वाली अनावश्यक योजनाओं के लिए किया गया था।

राजपक्षे के कार्यालय ने कहा, राष्ट्रपति ने कहा कि यह देश के लिए एक बड़ी राहत होगी यदि कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के समाधान के रूप में ऋण चुकौती के पुनर्गठन पर ध्यान दिया जा सके।

बयान में यह भी कहा गया है कि चीन को श्रीलंका को अपने निर्यात के लिए रियायती शर्तें प्रदान करने के लिए कहा गया है, जो कि पिछले साल लगभग 3.5 बिलियन डॉलर था।

राजपक्षे ने चीनी पर्यटकों को श्रीलंका लौटने की अनुमति देने की भी पेशकश की, बशर्ते वे सख्त कोरोनावायरस नियमों का पालन करें।

महामारी से पहले, चीन श्रीलंका के पर्यटकों का मुख्य स्रोत था । बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के महीनों में, श्रीलंका एक गंभीर ऋण और विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है, जिसने महामारी के दौरान पर्यटकों की आय के नुकसान से और भी बदतर बना दिया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, देश को चीन से अरबों डॉलर का सॉफ्ट लोन मिला है, लेकिन द्वीप-राष्ट्र विदेशी मुद्रा संकट में फंस गया है। कुछ विश्लेषकों ने कहा है कि इसने इसे डिफॉल्ट के कगार पर धकेल दिया है।

श्रीलंका को इस साल करीब 4.5 अरब डॉलर का कर्ज चुकाना है जिसकी शुरूआत 50 करोड़ डॉलर के अंतरराष्ट्रीय सॉवरेन बांड के साथ होगी, जो 18 जनवरी को मैच्योर होगा।

 

आईएएनएस

Created On :   10 Jan 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story