दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका-ईरान तनाव के बीच ट्रंप ने मैक्रों की आलोचना की

August 9th, 2019
वाशिंगटन, 9 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर अमेरिका की ओर से ईरान को मिलाजुला संकेत भेजने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप ने ट्वीट किया, ईरान गंभीर आर्थिक परेशानी में है। वे अमेरिका से बात करने के लिए बेताब हैं, लेकिन जो हमारा प्रतिनिधित्व करने की इच्छा रखते हैं, उन सभी ने मिलेजुले संकेत दिए हैं, जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, मुझे इमैनुएल का मतलब अच्छी तरह पता है, जैसा कि अन्य सभी करते हैं, लेकिन कोई भी अमेरिका के लिए नहीं बोलता। बल्कि वह (अमेरिका) खुद अपने लिए बोलता है। कोई भी हमारा प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी भी रूप में अधिकृत नहीं है।

मीडिया ने इस सप्ताह के प्रारंभ में बताया था कि मैक्रों ने ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी को इस महीने के अंत में जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन एक फ्रांसीसी राजनयिक ने बुधवार को इस रिपोर्ट का खंडन किया।

फ्रांस और अमेरिका के अन्य यूरोपीय सहयोगी ईरान परमाणु समझौते को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के अलग होने की घोषणा की है।

--आईएएनएस