US: ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी को USAID एशिया ऑपरेशंस के प्रमुख के लिए किया नामित

Trump Named Indian American to Head of USAID Asia Operations
US: ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी को USAID एशिया ऑपरेशंस के प्रमुख के लिए किया नामित
US: ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी को USAID एशिया ऑपरेशंस के प्रमुख के लिए किया नामित
हाईलाइट
  • ट्रम्प ने भारतीय अमेरिकी को यूएसएआईडी एशिया ऑपरेशंस के प्रमुख के लिए किया नामित

डिजिटल डेस्त, न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक भारतीय अमेरिकी वकील को अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के एशियाई ऑपरेशनंस का प्रमुख बनाने के लिए नामित किया है। सू घोष स्ट्रिकलेट रिपब्लिकन पार्टी में सक्रिय रही हैं और हिंदू अमेरिकी गठबंधन के हेड रही हैं।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को यूएसएआईडी के एशिया ब्यूरो के प्रभारी के रूप में सहायक प्रशासक के रूप में सू घोष स्ट्रिकलेट के नामांकन की घोषणा की। यूएसएआईडी अमेरिकी सरकार का वो हाथ है जो विकासशील देशों को विकास करने में सहायता प्रदान करता है। साथ ही लोकतंत्र और लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है। इस पद के लिए नामांकन सीनेट में जाता है, जहां से ऐसे वरिष्ठ पदों के लिए उम्मीदवारों को मंजूरी दी जाती है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, वह राष्ट्रपति के अभियानों के लिए एशिया में एक विदेश नीति सलाहकार थीं। साथ ही वह 2016 के चुनाव के लिए मैरीलैंड राज्य में ट्रम्प के प्रचार की संस्थापक थीं। उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के पिछले दो उम्मीदवारों जॉन मैककेन और मिट रोमनी के लिए भी प्रचार किया था।

वह अमेरिकी मीडिया में भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों की वकालत करने वाले कई लेखकों में से एक हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह 25 वर्षों से विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्रों में निजी वकील के तौर पर प्रैक्टिस करती रही हैं। बता दें कि स्ट्रिकलेट का नामांकन तब हुआ है जब ट्रम्प के मौजूदा कार्यकाल में छह महीने से कम का समय बचा है और 755 में से करीब 250 प्रमुख पदों को भरने के लिए सीनेट से पुष्टि होना अभी बाकी है।

 

Created On :   18 July 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story