ट्रंप ने रद्द की पुतिन के साथ मीटिंग, रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर लिया फैसला

trump, putin have agreed to meet at G-20 summit, said kremlin
ट्रंप ने रद्द की पुतिन के साथ मीटिंग, रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर लिया फैसला
ट्रंप ने रद्द की पुतिन के साथ मीटिंग, रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर लिया फैसला
हाईलाइट
  • ट्रंप और पुतिन अर्जेंटीना में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के बाद मिलने वाले थे।
  • ट्रंप ने पुतिन के साथ अपनी मीटिंग रद्द कर दी है।
  • रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर ट्रंप ने यह मीटिंग रद्द किया है।

डिजिटल डेस्क, मास्को। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति के साथ अपनी मीटिंग रद्द कर दी है। यह दोनों पहले अर्जेंटीना में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के बाद मिलने वाले थे। गुरुवार शाम को ही क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने इस बात की पुष्टि भी की थी। ट्रंप का जवाब क्रेमलिन के पुष्टि करने के बाद आया है। ट्रंप ने रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को लेकर यह मीटिंग रद्द की है। हालांकि ट्रंप G-20 समिट में भाग लेंगे। बता दें कि क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री ने कहा था कि ट्रंप और पुतिन शुक्रवार और शनिवार को होने वाले G-20 समिट के बाद पर्सनल मीटिंग करेंगे।

ट्रंप ने कहा, "मैं इस मीटिंग को रद्द करता हूं। रूस ने अभी तक यूक्रेन को जहाज और नाविक वापस नहीं किए हैं। मैंने फैसला किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अर्जेंटीना में मेरी पूर्व निर्धारित बैठक को रद्द करने का यही सही अवसर है। यह सभी संबंधित पक्षों के लिए अच्छा होगा। मैं आशा करता हूं कि रूस और यूक्रेन जल्द ही इस समस्या का हल निकालेंगे और रूस और अमेरिका के बीच एक सफल मीटिंग होगी।"

 

 

ट्रंप ने इससे पहले भी मीटिंग को लेकर कोई संकेत नहीं दिए थे। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव पर ट्रंप नाराज हैं। रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने कहा था कि वह रूसी राष्ट्रपति के साथ मीटिंग करने के मूड में नहीं हैं। यह सवाल पूछे जाने पर कि क्या वाकई ट्रंप ने मीटिंग से मना कर दिया था, दिमित्री ने कहा था, "वाशिंगटन ने इस मीटिंग की पुष्टि की है। इसलिए मुझे नहीं पता आपके सवालों का कैसे जवाब देना है।"

 

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने संवाददाताओं से कहा था, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि दोनों राष्ट्रपति शनिवार को पहले वन ऑन वन बात करेंगे। यह न केवल हमारे दोनों देशों के हित में है, बल्कि पूरे दुनिया की नजर इस मीटिंग पर टिकी है। ट्रम्प-पुतिन की बैठक के बाद, अमेरिकी और रूसी प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत होगी, जो कि एक घंटे तक चलेगी।"

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच इनदिनों तनाव चल रहा है। तनाव की शुरुआत मार्च में हुई थी, जब यूक्रेन ने क्रीमिया से एक मछली पकड़ने वाली नाव जब्त कर ली थी। इसके बाद रूस ने यूक्रेन पर निगरानी बढ़ा दी। मामला गंभीर तब हुआ, जब रूस ने क्रीमियाई प्रायद्वीप के पास यूक्रेन के तीन नौसैनिक जहाजों पर हमला बोल दिया और उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद यूक्रेन में 30 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगा दिया गया है। वहीं दोनों देशों ने हमले के मद्देनजर फाइटर जेट भी तैयार रखे हैं। 

Created On :   29 Nov 2018 2:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story