दैनिक भास्कर हिंदी: पकड़ी गई आतंक के सरगना बगदादी की बहन,खुलेंगे कई चौंकाने वाले राज

November 5th, 2019

हाईलाइट

  • बगदादी की बहन गिरफ्तार
  • उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से पकड़ी गई
  • एजेंसियां कर रही है पूछताछ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकी संगठन आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों की निगाहें उसके परिवार पर है। इस बीच सीरिया में बगदादी की बहन को गिरफ्तार किया गया है। तुर्की की सेना ने छापेमारी कर सीरिया के अजाज शहर से बगदादी की बहन रशमिया अवद को गिरफ्तार किया है। रशमिया अवद बचने के लिए एक कंटेनर में छुपी हुई थी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छापेमारी के दौरान बगदादी की बहन, उसका पति और बहू को गिरफ्तार किया गया है। तुर्की की एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही है। एजेंसी के अधिकारियों को उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान रशमिया अपने भाई और आईएस के खुफियां जानकारियों का खुलासा करेगी। 


अंडरवेयर से हुई मौत की पुष्टि
बगदादी की मौत की पुष्टि उसके अंडरवेयर से हुई थी। बगदादी का यह अंडरवेयर उसके गुप्त ठिकाने की जानकारी देने वाले मुखबिर ने चुराया था। इस अंडरवेयर और ब्लड सेंपल्स के डीएनए की मदद से ही बगदादी के शव की 100 प्रतिशत पुष्टि की गई। सीरियाई कुर्द संगठन ने बताया कि उन्होंने बगदादी के करीबी सर्कल तक अपनी पहुंच स्थापित की थी और एक जासूस की मदद से बगदादी के अंडरवेअर चुरा लिए गए थे।  

अल-हाशिमी को बनाया नया सरगना
आईएस ने अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने को कबूल लिया है। वहीं ऑडियो जारी कर नए सरगना का भी ऐलान कर दिया है। आईएस ने अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल-कुरैशी को बगदादी की जगह संगठन का नया मुख्या बनाया है। हाशिमी बगदादी का बेहद करीबी माना जाता था।

ट्रंप ने की थी पुष्टि
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा था कि, अमेरिकी सेना से घिरने के बाद बगदादी ने खुद को सुसाइड वेस्ट से उड़ा लिया। उसके साथ तीन बच्चे भी मारे गए। ट्रंप ने कहा, बगदादी अब किसी बेगुनाह पुरुष, महिला या बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। वो कुत्ते और कायरों की तरह मारा गया। दुनिया अब और भी सुरक्षित है।