डेल्टा से ज्यादा खतरनाक वेरिएंट : ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले आए सामने, दोनों व्यक्ति अपने घरों में आइसोलेट

November 29th, 2021

हाईलाइट

  • सभी यात्रियों को पीसीआर परीक्षण कराना अनिवार्य

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव, साजिद जाविद ने कहा है कि ब्रिटेन में ओमाइक्रोन कोरोनावायरस वेरिएंट के दो मामलों का पता चला है। उन्होंने शनिवार को कहा कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में पाए गए मामले आपस में जुड़े हुए हैं और दोनों व्यक्ति अब अपने घरों में आइसोलेट हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को डाउनिंग स्ट्रीट में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को उनके आगमन के बाद दूसरे दिन के अंत तक एक पीसीआर परीक्षण करना होगा, और एक नकारात्मक परीक्षा परिणाम प्राप्त होने तक उन्हें क्वारंटीन रहना होगा।

इस बीच, दुकानों और सार्वजनिक परिवहन में फेस कवरिंग के नियमों को कड़ा किया जाएगा, उन्होंने कहा कि ये उपाय अस्थायी और एहतियाती हैं और तीन सप्ताह में इसकी समीक्षा की जाएगी। डाउनिंग स्ट्रीट ने बाद में ट्वीट किया, सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जॉनसन ने कहा कि ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम अभी शुरूआती चरण में नहीं जान सकते हैं, यह देखते हुए कि ऐसा लगता है कि ओमोक्रोन बहुत तेजी से फैलता है। उन्होंने चेतावनी दी कि व्यापक उत्परिवर्तन कम से कम आंशिक रूप से हमारे टीकों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।

उन्होंने कहा कि लक्षित उपाय अब हमारे वैज्ञानिकों के लिए समय देंगे, यह जानने के लिए कि वे क्या कर रहे हैं। रविवार को 4:00 जीएमटी से प्रभावी ब्रिटेन की यात्रा में चार और देशों को रेड जोन में जोड़ा गया है, अंगोला, मोजाम्बिक, मलावी और जाम्बिया। ब्रिटिश सरकार ने पहले दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया को देश की यात्रा लाल सूची में जोड़ा था। इन देशों से ब्रिटेन के लिए उड़ानें रविवार को 4:00 जीएमटी तक निलंबित कर दी गई हैं। रविवार को 4:00 जीएमटी से इन देशों से ब्रिटेन पहुंचने वाले यात्रियों को 10 दिनों के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित होटल के लिए बुकिंग और भुगतान करना होगा। ब्रिटिश सरकार ने हाल ही में इन देशों से आए सभी व्यक्ति से परीक्षण कराने का आग्रह किया है।

ओमाइक्रोन जिसे बी.1.1.1.529 भी कहा जाता है, की पहचान दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, इजराइल और संभवत: अन्य देशों और क्षेत्रों में भी की गई है। नए संस्करण के कारण देशों और क्षेत्रों की बढ़ती संख्या दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानें निलंबित कर रही है, जिसने वैज्ञानिकों और शोधकतार्ओं के बीच गंभीर चिंता पैदा कर दी है और एशिया, यूरोप और अमेरिका में शेयरों में भारी गिरावट आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को सॉर्स कोव-2 के नवीनतम संस्करण बी.1.1.1.529 को चिंता का, सबसे गंभीर स्तर घोषित किया, और आधिकारिक तौर पर इसे ग्रीक नाम ओमाइक्रोन दिया है। डब्ल्यूएचओ ने देशों से नए संस्करण से लड़ने के लिए निगरानी और अनुक्रमण प्रयासों को बढ़ाने के लिए कहा है।

(आईएएनएस)