फिलीपींस में भयानक तूफान, 14 की मौत, 185km/hr की स्पीड से चल रही हवाएं

Typhoon Mangkhut kills dozens in Philippines,moving towards China
फिलीपींस में भयानक तूफान, 14 की मौत, 185km/hr की स्पीड से चल रही हवाएं
फिलीपींस में भयानक तूफान, 14 की मौत, 185km/hr की स्पीड से चल रही हवाएं
हाईलाइट
  • उत्तरी फिलीपींस में आए भयंकर तूफान में दर्जनों लोग मारे गए।
  • इस तूफान के रविवार दोपहर तक हांगकांग के पास से गुजरने का अंदेशा है।
  • फिलीपींस के मुख्य आइलैंड लूजोन को तबाह कर तूफान अब पश्चिम में चीन की ओर बढ़ रहा है।

डिजिटल डेस्क, मनीला। उत्तरी फिलीपींस में आए भयंकर तूफान ने अब तक 14 लोगों की जान ले ली है। मैंगखुट नाम का यह तूफान फिलीपींस के मुख्य आइलैंड लूजोन को तबाह कर अब पश्चिम में चीन की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल यह फिलीपींस के उत्तर-पूर्वी शहर बगाओ में तबाही मचा रहा है। यहां 185km/ घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही है। तेज आंधी और तूफान के चलते यहां का तुगुएगारो शहर बूरी तरह प्रभावित हुआ है। यहां कई बिल्डिंगों को नुकसान हुआ है, वहीं संचार सेवा बाधित है। अपारी शहर में बनाया गया निकासी केन्द्र भी बर्बाद हो गया है। फोन नेटवर्क भी काम नहीं कर रहे हैं।

फिलीपींस के अधिकारियों का कहना है कि तूफान से निपटने के लिए प्रशासन के पास बेहतर तैयारियां हैं। दर्जनों क्षेत्रों में चेतावनी जारी की गई है। समुद्र और हवा के रास्ते आवागमन को रोक दिया गया है। सभी फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। हर ओर आर्मी तैनात है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते 42 जगह भूस्खलन हुआ है। हालांकि अलर्ट के चलते नुकसान कम हुआ है। इस विनाशकारी तूफान ने 2013 में आए तूफान हैयान की यादें ताजा कर दी हैं। इस तूफान के चलते 7000 लोगों की मौत हुई थी।

वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ओर्गनाइजेशन (WMO) ने मैंगखुट तूफान को इस साल का सबसे शक्तिशाली ट्रॉपिकल सायक्लोन बताया है। इस तूफान के रविवार दोपहर तक हांगकांग के पास से गुजरने की बात कही जा रही है। हांगकांग में प्रशासन ने तूफान के समय लोगों को घर में रहने की हिदायत दी है। हांगकांग के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह इस क्षेत्र में दशकों का सबसे भयंकर तूफान साबित हो सकता है। इधर, मकाऊ में लोगों ने अभी से दुकानों का सामान समेटना शुरू कर दिया है। यहां घरों में लोगों को खिड़कियों में टेप चिपकाते हुए देखा गया है।

Created On :   15 Sep 2018 4:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story