ब्रिटेन के सांसदों ने अफगानिस्तान को लेकर जॉनसन की आलोचना की

UK lawmakers criticize Johnson over Afghanistan
ब्रिटेन के सांसदों ने अफगानिस्तान को लेकर जॉनसन की आलोचना की
तालिबान का विरोध ब्रिटेन के सांसदों ने अफगानिस्तान को लेकर जॉनसन की आलोचना की
हाईलाइट
  • ब्रिटेन के सांसदों ने अफगानिस्तान को लेकर जॉनसन की आलोचना की

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के सांसदों ने युद्धग्रस्त देश में तालिबान के कब्जे के बीच अफगानिस्तान में स्थिति से निपटने के तरीकों पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की आलोचना की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को संसद के एक आपातकालीन सत्र में बोलते हुए, जॉनसन ने सांसदों से कहा कि अफगानिस्तान की सरकार का पतन अपेक्षा से अधिक तेजी से हुआ, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनकी सरकार इस सिलसिले में तैयार नहीं थी या इसकी कल्पना नहीं की थी।

अफगानिस्तान में तेजी से विकसित हो रही स्थिति पर चर्चा करने के लिए आपातकालीन सत्र बुलाया गया था, जहां हजारों ब्रिटिश नागरिक और स्थानीय सहायक कर्मचारी अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। दूसरी ओर काबुल के हवाई अड्डे पर अराजक निकासी के दृश्यों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा, अफगान बलों के लचीलेपन और तालिबान के बारे में हमारी सरकार की ओर से चौंका देने वाली आत्मसंतुष्टि एक बड़ा गलत अनुमान था।

स्टारर ने इस तथ्य का उल्लेख किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने फरवरी 2020 में अफगानिस्तान में अपनी सेना को वापस लेने का फैसला किया, जिसने ब्रिटेन को 18 महीने का समय दिया कि उसे अब क्या करना चाहिए। उन्होंने कहा, इस बहस में आज हम जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे सभी ज्ञात समस्याएं थीं, और तैयारी की विफलता रही है। उन्होंने कहा, योजना की कमी माफी के लायक नहीं है। प्रधानमंत्री पर भारी जिम्मेदारी है। पूर्व प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने भी अफगान स्थिति से निपटने के तौर-तरीकों के लिए जानसन की आलोचना की।मे ने पूछा, क्या अफगान सरकार के बारे में हमारी समझ इतनी कमजोर थी? क्या जमीन पर स्थिति के बारे में हमारा ज्ञान इतना अपर्याप्त था?

 

IANS

Created On :   19 Aug 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story