यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीत ली है

Ukraine has won the Battle of Kharkiv
यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीत ली है
विश्लेषकों का दावा यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीत ली है
हाईलाइट
  • रूसी पीछे हटते दिख रहे हैं

डिजिटल डेस्क, कीव। एक अमेरिकी रक्षा थिंकटैंक के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने खार्किव की लड़ाई जीत ली है। एक महीने में रूसी सैनिकों के कीव और उत्तर-पूर्व से हटने के बाद से यह उनकी सबसे तेज प्रगति मानी जा रही है। द गार्जियन के मुताबिक, विश्लेषकों ने व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के उद्देश्य को एक और स्पष्ट झटका देते हुए शनिवार को कहा कि रूसी इकाइयों ने शहर के चारों ओर यूक्रेनी सैनिकों के पलटवार के खिलाफ अपनी लाइन रखने का प्रयास नहीं किया था। यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खार्किव और रूसी सीमा से केवल 31 मील (50 किमी) दूर, फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से दुश्मन की बमबारी के अधीन है।

लेकिन अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने संघर्ष के अपने नवीनतम आकलन में कहा कि रूसी पीछे हटते दिख रहे हैं और उनका लक्ष्य अपने स्वयं के सैनिकों को छद्म बलों या भाड़े के सैनिकों के साथ बदलना है। संस्थान ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीत ली है। यूक्रेनी सेना ने रूसी सैनिकों को घेरने से रोक दिया, खार्किव पर कब्जा करने की बात तो छोड़ ही दी और फिर उन्हें शहर के चारों ओर से निष्कासित कर दिया। उन्होंने ऐसा ही कीव पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे रूसी बलों के साथ किया था।

रूसी इकाइयों ने कुछ अपवादों के साथ पिछले कई दिनों में यूक्रेनी बलों पर पलटवार करने के खिलाफ आम तौर पर जमीन पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया। बयान में कहा गया है, पश्चिमी अधिकारियों की रिपोर्ट और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीएनआर) के एक अधिकारी के एक वीडियो से संकेत मिलता है कि मॉस्को एक व्यवस्थित वापसी का संचालन करने पर केंद्रित है और प्रॉक्सी बलों को रूस में प्रवेश करने की अनुमति देने से पहले रूसियों को घर वापस लाने को प्राथमिकता दे रहा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 May 2022 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story