यूक्रेन : इजियम शहर के पास कब्रों से निकाले गए 440 से ज्यादा शव

Ukraine: More than 440 bodies exhumed from graves near Iziam city
यूक्रेन : इजियम शहर के पास कब्रों से निकाले गए 440 से ज्यादा शव
रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेन : इजियम शहर के पास कब्रों से निकाले गए 440 से ज्यादा शव
हाईलाइट
  • अत्याचारों का दस्तावेजीकरण

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के अधिकारियों ने हाल ही में रूस के कब्जे से मुक्त हुए इजियम शहर के पास स्थित एक जंगल में दबे 440 से अधिक शवों को निकाला है। एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गई।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 100 यूक्रेनी आपातकालीन सेवा कर्मियों ने जमीन को खोदा और शवों को बाहर किया। अब वे मौत के कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। खार्किव क्षेत्र के अभियोजक ओलेक्सेंडर इलेनकोव का मानना है कि युद्ध अपराध किए गए थे।

उन्होंने बीबीसी को बताया कि रूसी सैनिकों के कारण लगभग सभी लोग मारे गए, पहली कब्र में एक नागरिक के शव की गर्दन पर रस्सी थी, जिसके चलते उसकी मौत के पीछे का कारण यातना माना जा रहा है। वहीं कुछ रूसी संघ के हवाई और तोपखाने के हमलों के कारण लोग मारे गए हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ कब्रों पर नाम लिखे गए थे, लेकिन अधिकांश पर केवल एक संख्या ही अंकित थी। पुलिस ने कब्रों की संख्या 445 बताई है, लेकिन सही संख्या अभी भी स्पष्ट नहीं है क्योंकि कुछ कब्रों में एक से अधिक शव हैं।

अभियोजकों ने कहा है कि कुछ रूसी गोलाबारी से मारे गए थे और अन्य हवाई हमले के शिकार हुए थे, जिसमें 47 लोग मारे गए थे। शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा, पूरी दुनिया को इसे देखना चाहिए।

उन्होंने कहा, एक ऐसी दुनिया जिसमें क्रूरता और आतंकवाद नहीं होना चाहिए। लेकिन यह सब वहां है और इसका नाम रूस है। इजियम में सामूहिक दफन स्थल पर 400 से अधिक शव पाए गए। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, हम यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा किए गए युद्ध अपराधों और अत्याचारों का दस्तावेजीकरण करना और सक्रिय रूप से सहायता करना जारी रखेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Sep 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story