रुस का यूक्रेन पर दूसरा बड़ा हवाई हमला,  ईरान के सुसाइड ड्रोन से कीव के रिहायशी इलाकों पर दागी मिसाइलें

रुस-यूक्रेन युद्ध रुस का यूक्रेन पर दूसरा बड़ा हवाई हमला,  ईरान के सुसाइड ड्रोन से कीव के रिहायशी इलाकों पर दागी मिसाइलें
हाईलाइट
  • हमले में कई इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रुस और यूक्रेन के बीच बीते 7 महीने से जारी युद्ध ने एक बार फिर खतरनाक रुप ले लिया है। 17 अक्टूबर की सुबह यानी आज रुस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से हमला किया। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हमला राजधानी के रिहायशी इलाकों पर किया गया। यहां के रहवासियों को 4 धमाकों की आवाज सुनाई दी। गौरतलब है कि इस हफ्ते में यूक्रेन पर यह दूसरा हवाई हमला है। इससे पहले भी रुस ने राजधानी कीव समेत देश केअन्य बड़े शहरों पर लगभग 40 मिसाइल हमले किए थे। 

ईरानी ड्रोन से दागी मिसाइलें

रुस ने यूक्रेन पर हमले के लिए फिर से कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टॉफ एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया पर बताया कि, राजधानी कीव के शेवचेनकिव्स्की में रुसी सेना ने ईरानी कामिकेज ड्रोन से हमला किया है। इस हमले में कई इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। उन्होंने बताया कि हमले में एक इमारत पूरी तरह से तबाह हो गई है। इस इमारत में दो लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही इमारत में रहने वाले 18 गंभीर रुप से घायल हो गए हैं। यरमक ने आगे कहा कि, "रूसियों को लगता है कि इससे उन्हें मदद मिलेगी, लेकिन यह उनकी हताशा को दर्शाता है।" 

सुसाइड ड्रोन के नाम से मशहूर है ईरानी कमिकेज ड्रोन

रुस ने राजधानी कीव पर हमले के लिेए जिस कमीकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया है उसका निर्माण ईरान में हुआ है। इस ड्रोन का नाम शाहीद-136 है। मौजूदा समय में यह दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में गिना जाता है। युद्ध में अपनी स्थिति मजबूत करने के रुस इस ईरानी ड्रोन का कई बार उपयोग कर चुका है। बता दें कि सुसाइड ड्रोन के नाम से मशहूर कमीकेज ड्रोन का वजन 200 किलोग्राम है, वहीं इसकी रेंज 2500 किलोमीटर है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस ईरानी ड्रोन का निशाना अचूक है और रुस इसका इस्तेमाल यूक्रेनी रडार सिस्टम को खत्म करने में कर रहा है। 

हवाई हमलें से डरे लोग

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक हमले सुबह साढ़े 6 बजे से 7 बजे के बीच हुए। जब पहला हमला हुआ उसके कुछ समय पहले कीव में हवाई हमले के सायरन बजाए गए। शहर के मेयर विटाली ने सोशल मीडिया पर बताया कि, एक विस्फोट राजधानी कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले में हुआ। उन्होंने कहा, "सभी सेवाएं मौके पर पहुंच गई हैं। एयर अलर्ट जारी है। लोगों से निवेदन है कि आश्रयों में रहें!" इन हमलों में कितनी लोगों की मौत हुई है इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।  

बता दें कि इससे पहले 10 अक्टूबर को भी रुस ने राजधानी कीव समेत अन्य शहरों पर हवाई अटैक किए थे। इन अटैकों में लगभग 20 लोगों की जान चलीं गईं थीं जबकि 105 लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे। दोनों देशों के बीच फरवरी से शुरु हुए युद्ध के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा हवाई अटैक माना गया था।  

Created On :   17 Oct 2022 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story