रूस-यूक्रेन तनाव: बेलारूस पहुंचा रूस के साथ वार्ता के लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • बेलारूस में बातचीत

डिजिटल डेस्क, मास्को । रूस के साथ वार्ता के लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल अब बेलारूस में है, स्पुतनिक ने सोमवार को इसकी सूचना दी। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी कि देश बेलारूस-यूक्रेनी सीमा पर रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले वलोडिमिर जेलेंस्की ने बातचीत के लिए बुडापेस्ट और वारसॉ सहित वैकल्पिक शहरों का सुझाव देते हुए बेलारूस में बातचीत करने के रूस के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। क्रेमलिन ने घोषणा की कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस में आ गया है और गोमेल शहर में यूक्रेन के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है, इसके तुरंत बाद उन्होंने रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा था कि यूक्रेन रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन बेलारूस कोई विकल्प नहीं है क्योंकि रूस अपने कुछ हमलों को बेलारूस से अंजाम दे रहा है। उन्होंने कहा था, हम मिन्स्क में बातचीत के लिए नहीं कह रहे हैं। अन्य शहर मिलने की जगह हो सकते हैं। जेलेंस्की ने कहा, हम शांति चाहते हैं, हम मिलना चाहते हैं, हम युद्ध का अंत चाहते हैं। कोई भी अन्य शहर हमारे लिए उपयुक्त होगा, कोई भी देश, जिसकी सीमा से मिसाइलें नहीं दागी जाती हैं।

इससे पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों सहित एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस पहुंच गया है। पेसकोव ने कहा कि रूस ने यूक्रेन को चेतावनी दी है कि वह किसी भी संभावित वार्ता के दौरान सैन्य अभियानों को स्थगित नहीं करेगा।

 

(आईएएनएस)