संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सूडान के युद्धरत दलों से शांति, सुलह की अपील की

UN chief appeals for peace, reconciliation with Sudans warring parties
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सूडान के युद्धरत दलों से शांति, सुलह की अपील की
शांति और सुलह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सूडान के युद्धरत दलों से शांति, सुलह की अपील की
हाईलाइट
  • शांति वार्ता शुरू

डिजिटल डेस्क, नैरोबी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को सूडान के युद्धरत दलों से शांति और सुलह के रास्ते पर चलने का आह्वान किया, ताकि मानवीय संकट को टाला जा सके जो ग्रेटर हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने केन्या की राजधानी नैरोबी में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अप्रैल के मध्य में सूडान में शुरू हुआ संघर्ष गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।

गुटेरेस ने कहा, अधिक लोगों के मरने से पहले लड़ाई को रोकने की जरूरत है और यह संघर्ष एक चौतरफा युद्ध में बदल गया है जो आने वाले वर्षो के लिए इस क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। सभी दलों को पहले सूडानी लोगों के हितों को रखना चाहिए - इसका मतलब शांति, समृद्धि और नागरिक शासन की वापसी है।

गुटेरेस के पूर्वी अफ्रीकी देश की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान केन्याई अधिकारियों के साथ सूडान में स्थिति पर चर्चा करने के अलावा समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के मुख्य कार्यकारी बोर्ड के इस साल के पहले सत्र की अध्यक्षता करने की उम्मीद है।

बोर्ड, जो हर साल दो बार मिलता है, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, धन और कार्यक्रमों के नेताओं को एक साथ लाता है, और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली का उच्चतम स्तर का समन्वय मंच होता है। यह स्वीकार करते हुए कि सूडान का संकट भोजन, स्वच्छ पेयजल और आवश्यक दवाओं तक पहुंच की कमी के बीच नागरिकों पर भारी पड़ रहा है, गुटेरेस ने सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) के प्रमुख अब्देल फत्ताह अल-बुरहान और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के प्रमुख मोहम्मद हमदान दगालो के वफादार लड़ाकों से नवीनतम सात दिवसीय संघर्ष विराम का पालन करने और शांति वार्ता शुरू करने का आग्रह किया।

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडान की राजधानी खार्तूम में 15 अप्रैल को हुई एसएएफ और आरएसएफ के बीच हुई लड़ाई में अब तक 500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 4,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के अनुसार, अब अपने तीसरे सप्ताह में लड़ाई ने सूडान में नागरिक शासन को पंगु कर दिया है, नागरिकों को विस्थापित कर दिया है, अनुमानित 100,000 लोग पड़ोसी देशों में भाग गए हैं।

मंगलवार को दो प्रतिद्वंद्वी गुटों ने पड़ोसी दक्षिणी सूडान की मध्यस्थता से सात दिवसीय युद्धविराम पर सहमति व्यक्त की। गुटेरेस ने चेतावनी दी कि सूडान संकट के बढ़ने से निकट भविष्य में 800,000 नागरिक विस्थापित हो सकते हैं, यह कहते हुए कि संयुक्त राष्ट्र ने पूर्वोत्तर अफ्रीकी राष्ट्र में लड़ाई खत्म करने के लिए क्षेत्रीय मध्यस्थता के प्रयासों का समर्थन किया था।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से शांति की खोज और नागरिक शासन की वापसी के साथ-साथ सूडान के लिए मानवीय सहायता बढ़ाने की अपील की। इसके अलावा, गुटेरेस ने सूडान में लड़ाकों से महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की रक्षा करने और नवीनतम संघर्ष में फंसे नागरिकों के लिए मानवीय सहायता के निर्बाध मार्ग के लिए एक सुरक्षित गलियारा मुहैया कराने का आग्रह किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story