संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सऊदी नागरिक स्थलों पर हाउती हमलों की निंदा की

UN chief condemns Houthi attacks on Saudi civilian sites
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सऊदी नागरिक स्थलों पर हाउती हमलों की निंदा की
संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सऊदी नागरिक स्थलों पर हाउती हमलों की निंदा की
हाईलाइट
  • यमन में संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक व्यापक बातचीत

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही में सऊदी अरब में नागरिक ठिकानों पर हाउती द्वारा किए गए हमलों की कड़ी निंदा की। ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा, ये कार्रवाइयां शांति और क्षेत्रीय स्थिरता की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाती हैं और हमारे विशेष राजदूत हैंस ग्रंडबर्ग के मध्यस्थता प्रयासों के लिए नुकसानदायक हैं। अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे पर हमलों को प्रतिबंधित करता है।

दुजारिक ने कहा, हम सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और आगे किसी भी तरह के तनाव से बचने का आह्वान करते हैं। हम पार्टियों से ग्रंडबर्ग के साथ रचनात्मक और बिना किसी पूर्व शर्त के जुड़ने का आग्रह करते हैं। विशेष राजदूत का उद्देश्य यमन में संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक व्यापक बातचीत के समझौते तक पहुंचने के लिए वार्ता को आगे बढ़ाना है।

हाउती विद्रोही मिलिशिया ने रविवार को जेद्दा में सऊदी अरामको तेल सुविधाओं और सऊदी अरब में अन्य ऊर्जा सुविधाओं पर हमलों की जिम्मेदारी ली। यह 24 घंटे से भी कम समय में सऊदी अरब के खिलाफ सीमा पार से इस तरह का दूसरा मिसाइल हमला था।

दुजारिक ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के परामर्श और यमन में गंभीर मानवीय स्थिति को संबोधित करने के प्रयासों पर चर्चा की, जिसमें रमजान के आगामी पवित्र महीने के दौरान संभावित संघर्ष भी शामिल है। ग्रंडबर्ग संघर्ष के पक्षों के साथ चर्चा जारी रखे हुए हैं। सऊदी के नेतृत्व वाला गठबंधन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यमन सरकार का समर्थन करता है, जिसे हाउतियों ने साना में अपनी सीट से मजबूर किया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story