यूएन ने इराक में आईएस अपराधों के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश का किया नवीनीकरण

UN renews mandate of UN investigative team for IS crimes in Iraq
यूएन ने इराक में आईएस अपराधों के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश का किया नवीनीकरण
जांच दल का जनादेश यूएन ने इराक में आईएस अपराधों के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश का किया नवीनीकरण
हाईलाइट
  • गतिविधियों पर सुरक्षा परिषद

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा किए गए अपराधों के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश को नवीनीकृत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है।

रिसॉल्यूशन 2651 को 15-सदस्यीय परिषद का सर्वसम्मत समर्थन मिला। गुरुवार को इस्लामिक स्टेट (यूएनआईटीएडी) द्वारा किए गए अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश को 17 सितंबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया।

रिसॉल्यूशन में कहा गया, यूएनआईटीएडी के जनादेश के किसी भी विस्तार का निर्णय इराकी सरकार या किसी अन्य सरकार के अनुरोध पर किया जाएगा। इन्होंने टीम से उन गतिविधियों के साक्ष्य एकत्र करने के लिए कहा है, जो युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराध या नरसंहार के लिए हो सकते हैं, जो आईएस द्वारा अपने क्षेत्र में किए गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिसॉल्यूशन टीम ने प्रमुख सलाहकार से अनुरोध किया है, जो यूएनआईटीएडी के प्रमुख हैं, प्रत्येक 180 दिनों में टीम की गतिविधियों पर सुरक्षा परिषद को रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

यूएनआईटीएडी को सितंबर 2017 में सुरक्षा परिषद द्वारा अधिकृत किया गया था, ताकि इराक में आतंकवादी समूह द्वारा किए गए अपराधों के लिए इराक के प्रयासों का समर्थन किया जा सके।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story