गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा, देश छोड़कर पहुंचे सिंगापुर

Sri Lanka Economic Crisis: Worse than war in Sri Lanka: MP Harsha de Silva
गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा, देश छोड़कर पहुंचे सिंगापुर
श्रीलंका लाइव अपडेट गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा, देश छोड़कर पहुंचे सिंगापुर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, आनंद जोनवार। श्रीलंका इन दिनों भीषण आर्थिक समस्या से परेशान है, देश के पीएम ने पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने गुरुवार को संसद अध्यक्ष को अपना इस्तीफा ईमेल के जरिए दिया है। बुधवार को अपनी पत्नी के साथ श्रीलंका से भागे राजपक्षे को निजी यात्रा पर सिंगापुर में प्रवेश की अनुमति दी गई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे को लेकर सऊदी एयरलाइंस का एक विमान आज शाम मालदीव से सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचा। 

 

श्रीलंका के सांसद हर्षा डी सिल्वा ने देश में बने  हालतों  को लेकर एक ट्वीट किया हैं, सांसद ने कहा है कि देश में युद्ध से भी बुरी स्थिति पैदा हो गई है। एंबुलेंस तक पर हमले किए जा रहे हैं। कर्मचारियों को पीटा जा रहा हैं। 

 

आर्थिक संकट से  श्रीलंका में बिगड़े हालातों पर  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि यह महत्वपूर्ण है कि संघर्ष के मूल कारणों और प्रदर्शनकारियों की शिकायतों का समाधान किया जाए। मैं सभी पार्टी नेताओं से शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक परिवर्तन के लिए समझौते की भावना को अपनाने का आग्रह करता हूं। 

 

 

इससे पहले  श्रीलंका में बढ़ती मंहगाई के चलते उपजे विरोधी जनआक्रोश को देखते हुए  राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अपने परिवार के साथ  देश छोड़कर  मालदीव चले गए। इस बीच अब खबर आ रही है कि राजपक्षे मालदीव से भी एक निजी विमान की सहायता से सिंगापुर जाने की तैयारी में हैं। 13 जुलाई को राजपक्षे ने आधिकारिक रूप से अपने इस्तीफे के ऐलान करने की बात कही थी, लेकिन उससे पहले ही राजपक्षे स्वयंहस्ताक्षरित अपना इस्तीफा एक वरिष्ठ अधिकारी को सौंप कर भाग गए । उनके इस्तीफे के बाद स्पीकर की अनुशंसा पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे कार्यवाहक राष्ट्रपति बने। पीएम के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने के बाद श्रीलंका में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन , जनआक्रोश को दबाने के लिए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे  ने देश में इमरजेंसी लगा दी।  पीएम विक्रमसिंघे ने कर्फ्यू की घोषणा करते हुए सुरक्षा बलों से विरोध प्रदर्शन उपद्रव मचाने वाले लोगों को अरेस्ट करने को कहा हैं। प्रदर्शनकारी पीएम आवास और संसद के बाहर भारी संख्या में पहुंचे थे। 

खबरों के मुताबिक मालदीव में राजपक्षे को शरण मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नाशीद के अनुरोध पर मिली हैं, इसके पीछे की वजह निर्वासन के दौरान नाशीद श्रीलंका में ठहरे थे। राजपक्षे के साथ 13 लोग एएन 32 विमान से मालदीव पहुंचे। जिन्हें माले एयरपोर्ट पर नाशीद के कहने पर शरण मिली हैं। 

 

Created On :   14 July 2022 2:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story