यूनिसेफ ने बांग्लादेश में बाढ़ में फंसे 1.6 मिलियन बच्चो को आपातकालीन राहत प्रदान की

यूनिसेफ ने बांग्लादेश में बाढ़ में फंसे 1.6 मिलियन बच्चो को आपातकालीन राहत प्रदान की
ढाका यूनिसेफ ने बांग्लादेश में बाढ़ में फंसे 1.6 मिलियन बच्चो को आपातकालीन राहत प्रदान की
हाईलाइट
  • यूनिसेफ जिला स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आपातकालीन दवाओं की आपूर्ति भी कर रहा है

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में बाढ़ के कारण 16 लाख बच्चों समेत 40 लाख लोग इस समय फंसे हुए हैं और उन्हें तत्काल मदद की जरूरत है। एक बयान में, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि वह बच्चों की सुरक्षा और आपातकालीन पानी और स्वास्थ्य आपूर्ति देने के लिए जमीन पर मौजूद है। बांग्लादेश में यूनिसेफ के प्रतिनिधि शेल्डन येट ने कहा, बच्चों को अभी सुरक्षित पेयजल की जरूरत है। घातक जलजनित बीमारियों को रोकना कई महत्वपूर्ण चिंताओं में से एक है।

एजेंसी पहले ही 400,000 जल शोधन टैबलेट भेज चुकी है जो एक सप्ताह के लिए स्वच्छ पानी के साथ 80,000 घरों का समर्थन कर सकती है। यह लाखों जल शोधन गोलियों के साथ बांग्लादेश सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है। 10,000 से अधिक पानी के कंटेनर और महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हजारों स्वच्छता किट उपलब्ध हैं।

बयान के अनुसार, यूनिसेफ जिला स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आपातकालीन दवाओं की आपूर्ति भी कर रहा है। सिलहट संभाग में 90 फीसदी स्वास्थ्य सुविधाएं जलमग्न हो गई हैं, जबकि जलजनित बीमारियों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बच्चों के डूबने का खतरा बढ़ गया है, जो पहले से ही देश में बच्चों की मौत के प्रमुख कारणों में से एक है।

36,000 से अधिक बच्चों ने अपने परिवारों के साथ भीड़भाड़ वाले आश्रयों में शरण ली है। स्कूलों को बंद कर दिया गया है, और परीक्षा रद्द कर दी गई है, जिससे उन बच्चों की शिक्षा में और बाधा आ रही है, जो पहले से ही 18 महीने की महामारी स्कूल बंद होने का सामना कर रहे हैं। कम से कम आठ बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story