एफ-16 पर मैगजीन के दावे की निकली हवा, पेंटागन ने बताई ये वजह

एफ-16 पर मैगजीन के दावे की निकली हवा, पेंटागन ने बताई ये वजह
हाईलाइट
  • अमेरिकी मैगजीन फॉरन पॉलिसी का दावा गलत
  • अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने भारत सरकार के दावे का किया समर्थन

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को लेकर अमेरिकी मैगजीन फॉरन पॉलिसी के दावे की हवा निकल गई है। एफ-16 विमान को लेकर मैगजीन ने दावा किया था कि अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने पाकिस्तान जाकर वहां मौजूद सारे एफ- 16 विमानों की गिनती की जिसमें एक भी विमान कम नहीं था। इसका मतलब था कि भारतीय वायुसेना ने एफ-16 को शूट करने का जो दावा किया है वह गलत है। 

अमेरिका रक्षा विभाग पेंटागन के एक प्रवक्ता ने भारतीय मीडिया को बताया कि अमेरिकी रक्षा विभाग ऐसी किसी जांच से परिचित नहीं है। बातचीत में प्रवक्ता ने यह भी संकेत दिया कि वाइट हाउस की मंशा नई दिल्ली के दावे के समर्थन में खड़े होने की है। बता दें कि हाल ही में वाइट हाउस से निर्देश मिलने पर भारत के ऐंटी-सैटेलाइट मिसाइल (ASAT) परीक्षण की आलोचना पर नरम रुख अख्तियार कर लिया। अमेरिकी रक्षा विभाग की तरफ से फॉरन पॉलिसी मैगजीन के दावे की पुष्टि नहीं किए जाने का वाकया तब सामने आया है जब भारत के सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत तीन दिन के अमेरिकी दौरे से लौटे ही हैं। 

पेंटागन के बयान के बाद आशंका पैदा हो रही है कि क्या पाकिस्तानी वायु सेना अपने कुछ मित्र देशों के एफ- 16 विमानों का इस्तेमाल कर रही थी क्योंकि भारतीय वायुसेना एफ- 16 विमान के मार गिराने की बात पर न सिर्फ अड़ी है, बल्कि इसके सबूत भी दुनिया को दिखा चुकी है। दरअसल, पाकिस्तान के कुछ मित्र देशों के पास भी एफ- 16 विमान है। भारतीय रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, पाकिस्तान के साथ विभिन्न युद्धों में भारत को सबूत मिले थे कि वे देश एफ- 16 का आपस में आदान-प्रदान करते हैं।

इस पूरे मामले में ये बात निकलकर समाने आ रही है कि अमेरिका को ब्रांड पर धब्बा लगने का डर है। भारतीय सेना के एक और रिटार्यड ऑफिसर ने ट्विटर पर लिखा, अमेरिका के लिए युद्ध लाखों करोड़ का कारोबार है और एफ- 16 की दुनियाभर में मांग है, इसलिए अमेरिका कभी स्वीकार नहीं करेगा कि मिग 21 ने एफ- 16 को मार गिराया। इससे एफ- 16 ब्रैंड की हमेशा के लिए मिट्टी पलीत हो जाएगी और दूसरे अमेरिकी वेपन सिस्टम्स पर भी सवालिया निशान लग जाएंगे। यह अमेरिका के लिए बड़ी शर्मींदगी की बात होगी।

बता दें कि बीते कुछ समय से अमेरिका यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि क्या पाकिस्तान ने भारत को निशाना बनाने के लिए अमेरिका निर्मित एफ -16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था। दरअसल, 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अपने लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायु सीमा में दाखिल होकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। इस दौरान पाकिस्तान की इस कोशिश को नाकाम करते हुए भारतीय वायुसेना के पायलट ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था। भारत का दावा है कि जिस विमान को एयरफोर्स के पायलट ने गिराया था वो F-16 है। भारत ने इसके सबूत भी पेश किए थे।

 

Created On :   7 April 2019 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story