रूस-यूक्रेन तनाव: कुछ रूसी बैंकों को स्विफ्ट प्रणाली से हटाएंगे अमेरिका, यूरोप

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी बैंकों को स्विफ्ट से बाहर

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका, यूरोपीय देशों और कनाडा ने साथ मिलकर कुछ रूसी बैंकों को स्विफ्ट प्रणाली से हटाने का फैसला किया है। स्विफ्ट अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय लेनदेन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भुगतान प्रणाली है। ये घोषणा व्हाइट हाउस ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में चल रहे सैन्य अभियानों के लिए मास्को के खिलाफ पश्चिम के आर्थिक प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए यह एक बड़ा कदम है। व्हाइट हाउस ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि यूरोपीय आयोग, फ्रांस जर्मनी, इटली, यूके और कनाडा के साथ मिलकर आने वाले दिनों में चुनिंदा रूसी बैंकों को स्विफ्ट प्रणाली से निकालने का समर्थन कर रहा है ताकि रूस को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से और हमारी अर्थव्यवस्था से अलग किया जा सके।

बयान के अनुसार, उन रूसी बैंकों को स्विफ्टसे बाहर निकालकर उच्च सुरक्षा नेटवर्क जो दुनिया भर में हजारों वित्तीय संस्थानों को जोड़ता है, यह सुनिश्चित करेगा कि ये बैंक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से डिस्कनेक्ट हो जाएं और विश्व स्तर पर काम करने की उनकी क्षमता को नुकसान पहुंचाएं। इसके अलावा, पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव को कमजोर करने वाले तरीकों से रूसी सेंट्रल बैंक को अपने अंतर्राष्ट्रीय भंडार को तैनात करने से रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक उपाय लगाए जाएंगे।

साथ ही गोल्डन पासपोर्ट की बिक्री को सीमित करने के लिए भी उपाय किए जाएंगे ताकि रूसी सरकार से जुड़े अमीर रूसियों को उपरोक्त देशों के नागरिक बनने से रोका जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे व्यक्ति हमारी वित्तीय प्रणाली पहुंच प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

उन देशों के नेताओं ने भी इस सप्ताह में वित्तीय प्रतिबंधों के कार्यान्वयन को लागू करने के लिए एक संयुक्त कार्य बल शुरू करने का संकल्प लिया है। संयुक्त बयान में अन्य सरकारों से भी रूसी लोगों के फायदे को बाधित करने का आह्वान किया गया और दुनिया भर के अधिकार क्षेत्र में अपनी संपत्ति को छिपाने की उनकी क्षमता से इनकार किया गया।

 

(आईएएनएस)