अमेरिकी अधिकारियों ने एच-1बी वीजा अर्जियों में धोखाधड़ी बढ़ने की रिपोर्ट दी

US officials report increase in fraud in H-1B visa applications
अमेरिकी अधिकारियों ने एच-1बी वीजा अर्जियों में धोखाधड़ी बढ़ने की रिपोर्ट दी
न्यूयॉर्क अमेरिकी अधिकारियों ने एच-1बी वीजा अर्जियों में धोखाधड़ी बढ़ने की रिपोर्ट दी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने बताया है कि उन्होंने वित्तवर्ष 2024 के लिए अस्थायी कार्य वीजा, जिसे एच1-बी के रूप में जाना जाता है, के आवंटन के लिए दायर आवेदनों में 61 प्रतिशत की भारी वृद्धि में व्यापक धोखाधड़ी का पता लगाया है। एजेंसी ने शुक्रवार को कहा, यूएस कस्टम्स एंड इमिग्रेशन सर्विस ने व्यापक धोखाधड़ी की जांच की है, याचिकाओं को अस्वीकार और निरस्त किया है और आपराधिक मुकदमा चलाने के लिए कानून प्रवर्तन रेफरल शुरू करने की प्रक्रिया में है।

एजेंसी के मुताबिक, एच1-बी वीजा के लिए आवेदन करने वाली कुछ कंपनियों ने एक ही व्यक्ति के लिए कई आवेदन जमा करने के लिए सांठगांठ की हो सकती है। एच-1बी वीजा एक लॉटरी प्रणाली के माध्यम से आवंटित किया जाता है और एक ही व्यक्ति के लिए कई आवेदन होने से प्रतिष्ठित वीजा प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। कंपनियां उन लोगों की ओर से आवेदन दाखिल करती हैं, जिन्हें वे अमेरिका में काम करने के लिए किराए पर लेना चाहती हैं।

एजेंसी ने अक्टूबर से शुरू होने वाले वित्तवर्ष 2024 के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की : 780,884, जो पिछले वर्ष के 483,927 की तुलना में 296,957 अधिक थी। एजेंसी ने कहा कि पिछले साल 165,180 की तुलना में इस बार लॉटरी के लिए कई पंजीकरण वाले 408,891 आवेदक मिले। इसने कहा कि 2024 वित्तीय वर्ष के लिए 110,791 आवेदन स्वीकृत किए गए। लेकिन एच1-बी वीजा का लगभग 70 प्रतिशत पिछले वर्षो में भारतीयों के पास गया है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 April 2023 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story