अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जूझ रहे गिरती लोकप्रियता से, ट्रंप की होगी वापसी?

US President Joe Biden is battling falling popularity, will Trump return?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जूझ रहे गिरती लोकप्रियता से, ट्रंप की होगी वापसी?
अमेरिका अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जूझ रहे गिरती लोकप्रियता से, ट्रंप की होगी वापसी?
हाईलाइट
  • जनमत सर्वेक्षण बुधवार को पूरा हुआ

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने मतदाताओं के बीच गिरती लोकप्रियता से जूझ रहे हैं, क्योंकि कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 2021 से उनकी रेटिंग 36 फीसदी तक गिर रही है। हालांकि यह 6 प्रतिशत बढ़कर 42 प्रतिशत तक पहुंच गया, फिर भी वह मतदाताओं, विशेष रूप से युवा गोरों और हिस्पैनिक लोगों के बीच अलोकप्रिय बने रहे।

हालांकि एक मामूली कारण से बाइडेन की सार्वजनिक अनुमोदन रेटिंग इस सप्ताह छह प्रतिशत अंक बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई, एक सप्ताह पहले जब यह उनके राष्ट्रपति पद के निम्नतम स्तर तक गिर गया था।

एक रायटर/इप्सोस जनमत सर्वेक्षण बुधवार को पूरा हुआ।

अगस्त 2021 से बाइडेन की अनुमोदन रेटिंग 50 प्रतिशत से नीचे गिरने के साथ सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में खतरे की घंटी बज रही है, जिससे 8 नवंबर के मध्यावधि चुनावों में कांग्रेस के कम से कम एक कक्ष में संभावनाओं के बारे में आशंका बढ़ गई है।

2022 के मध्यावधि चुनाव 2020 की आम सहमति (जैसे भारत के निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन) को प्रतिबंधित करने के लिए आवश्यक हैं, यह दर्शाता है कि कांग्रेस में 100 में से 35 सीटें मतपत्र पर हैं, जबकि प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटें हथियाकर देश पर शासन किया जा रहा है।

प्रवास के कारण जनसंख्या वृद्धि या कमी पर आधारित प्रतिबंध एक निर्वाचन क्षेत्र में कई उम्मीदवारों को खड़ा कर सकता है या संख्या कम कर सकता है।

बाइडेन प्रशासन की मेज पर कई समस्याएं हैं, मुद्रास्फीति में वृद्धि से लेकर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के साथ ईंधन की कीमतें (इस सप्ताह 6 डॉलर प्रति गैलन) अधिक हैं और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला अभी भी कोविड-19 द्वारा बाधित है। महामारी, शिशु आहार की कमी, और बुफेलो और टेक्सास में गोलीबारी पर जनता का आक्रोश के साथ ही देश के 62.5 प्रतिशत लोगों ने गन कंट्रोल कानून की मांग की।

रिपब्लिकन के बीच भी, बंदूक नियंत्रण का आह्वान 37 प्रतिशत से बढ़कर 44 प्रतिशत हो गया है, यहां तक कि बाइडेन पर्याप्त समर्थन के अभाव में कांग्रेस में एक निर्णय को यह कहते हुए टाल देते हैं कि इस हिंसा को समाप्त करना होगा।

राष्ट्रपति की लोकप्रियता हालांकि अपनी ही पार्टी के भीतर पिछले सप्ताह के 72 प्रतिशत से बढ़कर 78 प्रतिशत हो गई। विपक्ष में, केवल 12 प्रतिशत रिपब्लिकन कार्यालय में उनके प्रदर्शन को मंजूरी देते हैं।

रायटर्स/इप्सोस पोल ने कहा, पिछले हफ्ते बाइडेन की समग्र अनुमोदन रेटिंग ने उनके पूर्ववर्ती, डोनाल्ड ट्रम्प के निम्न स्तर को प्रतिद्वंद्वी बना दिया, जिनकी लोकप्रियता दिसंबर 2017 में 33 प्रतिशत से नीचे थी।

नवीनतम सर्वेक्षण में 435 डेमोक्रेट और 371 रिपब्लिकन सहित कुल 1,005 वयस्कों से प्रतिक्रियाएं मिलीं।

जैसे-जैसे उनकी राजनीतिक दुर्दशा बढ़ती है, बाइडेन अपने कर्मचारियों को एक अधिक सम्मोहक संदेश और एक तेज रणनीति के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अमेरिका में एक मीडिया रिपोर्ट कहती है कि लोग हैरान हैं कि कैसे कर्मचारियों ने उनके सादे बोलने वाले व्यक्तित्व, उनकी सबसे शक्तिशाली संपत्ति को दबाने की कोशिश की।

राष्ट्रपति के करीबी लोगों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमोदन रेटिंग में गिरावट से परेशान बाइडेन मतदाताओं के विश्वास को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

बाइडेन को अयोग्य दिखाने के लिए व्हाइट हाउस में संकटों का ढेर लग गया है : रिकॉर्ड मुद्रास्फीति, गैस की ऊंची कीमतें, कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और अब एक टेक्सास स्कूल नरसंहार, जिसके बाद बंदूक से हिंसा को रोकने के लिए कानून की मांग की जा रही है।

डेमोक्रेटिक नेताओं का अनुमान है कि वह नवंबर तक अपनी संभावनाओं को पुनर्जीवित कर सकते हैं और मध्यावधि चुनावों में कांग्रेस पर उनकी पार्टी का नियंत्रण हो सकता है। हालांकि, अगर कांग्रेस 50:50 का विभाजन करती है, तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अभी भी कांग्रेस में लोकतांत्रिक सत्ता बनाए रखने के लिए अपना वोट डाल सकती हैं।

अमेरिका ने 2022 के लिए मध्यावधि चुनाव पहले ही शुरू कर दिया है, जिसमें कई राज्य नए महापौरों और राज्यपालों का चुनाव करते हैं या पदधारियों को बनाए रखते हैं।

लेकिन 2024 के चुनाव पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एसिड टेस्ट की तरह होंगे। वह अभी भी अलोकप्रिय हैं। श्वेत आबादी के बीच अश्वेत मतदाता और वरिष्ठ नागरिकों के समर्थन से रिपब्लिकन नामांकन को सुरक्षित करने के लिए वह एक बड़ा प्रयास कर रहे हैं।

टेक्सास की घटना के बावजूद बहुत से दक्षिणी राज्य बंदूक नियंत्रण के पक्ष में नहीं हैं और वे रिपब्लिकन पार्टी के वोटिंग बेल्ट हैं। वे पूर्व और पश्चिम के पक्ष में हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह हिंसा निकट भविष्य में समाप्त नहीं होगी।

क्या बिडेन अपने व्यवस्थापक को हिला देंगे?

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि बाइडेन वेस्ट विंग के कर्मचारियों में इस मजबूत संकेत के साथ फेरबदल कर सकते हैं कि चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लेन मध्यावधि चुनाव के दौरान या बाद में कभी भी छोड़ सकते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story