comScore

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग, स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने की घोषणा


हाईलाइट

  • प्रवक्ता नैन्सी ने कहा- हमारा लोकतंत्र दांव पर लगा हुआ है
  • ट्रंप पर संविधान का उल्लंघन करने का आरोप भी लगाया
  • अपने फायदों के लिए ट्रंप ने किया राष्ट्रहितों से समझौता : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने गुरुवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलाए जाने की घोषणा की।नैन्सी ने कहा कि हमारा लोकतंत्र दांव पर लगा हुआ है और राष्ट्रपति (ट्रंप) ने हमें उन पर कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा। इसके अलावा उन्होंने ट्रंप पर अमेरिका के संविधान का उल्लंघन करने का आरोप भी लगाया है।

बता दें कि इससे पहले बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस की ज्युडिशियरी कमेटी ने ट्रंप के खिलाफ जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि 'ट्रंप ने अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक फायदों के लिए राष्ट्रहितों से समझौता किया।' हालांकि इस रिपोर्ट को एकतरफा झूठी कार्रवाई करार देते हुए व्हाइट हाउस के एक प्रवक्‍ता ने खारिज कर दिया था। साथ ही प्रवक्ता ने डेमोक्रेट्स की आलोचना भी की थी।

महाभियोग जांच का संचालन करने वाली तीन कमेटियों के अध्यक्षों ने भी बुधवार को एक बयान में कहा था कि 'यह स्पष्ट है कि ट्रंप ने अपने ऑफिस की शक्तियों का दुरुपयोग, यूक्रेन पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप राष्ट्रपति 'जो बिडेन' की जांच शुरू करने की घोषणा कराने के संबंध में दबाव डालने के लिए किया था।' बता दें कि यह रिपोर्ट 300 पेजों में जारी की गई। इसमें बताया गया कि ट्रंप ने अपने ऑफिस का दुरुपयोग साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तौर पर मदद मांगी थी।

इस रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका के इतिहास में ट्रंप के अलावा किसी भी पूर्व राष्ट्रपति ने कभी भी एक्जीक्यूटिव अधिकारियों को संसद के सामने गवाही नहीं देने के लिए डायरेक्ट ऑर्डर नहीं दिए। रिपोर्ट में ट्रंप पर यह भी आरोप है कि उन्होंने संसदीय गवाहों को सार्वजनिक रूप से धमकी दी थी, जो एक संघीन अपराध है। इसके अलावा रिपोर्ट में ट्रंप द्वारा महाभियोग जांच को बाधित करने का आरोप भी लगाया गया है।

कमेंट करें
eorFn