अमेरिका बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया से मिलने को तैयार

US ready to meet North Korea unconditionally: State Department
अमेरिका बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया से मिलने को तैयार
राज्य विभाग अमेरिका बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया से मिलने को तैयार
हाईलाइट
  • अमेरिका बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया से मिलने को तैयार: राज्य विभाग

डिजिटल डेस्क, सियोल/वाशिंगटन। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के उत्तर कोरिया से मिलने के लिए तैयार है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को यह टिप्पणी की, जब उनसे पूछा गया कि क्या अमेरिका उत्तर पर प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार करने को तैयार है। विदेश विभाग की प्रमुख उप प्रवक्ता जलिना पोर्टर ने कहा, हम बिना किसी पूर्व शर्त के डीपीआरके के साथ मिलने के लिए तैयार हैं, और हम निश्चित रूप से उम्मीद करते हैं कि डीपीआरके हमारी पहल पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा।

डीपीआरके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है, जो उत्तर का आधिकारिक नाम है। एक टेलीफोनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, उप प्रवक्ता ने फिर से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत की आवश्यकता पर जोर दिया जब पूछा गया कि क्या वाशिंगटन भी कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने पर विचार करने के लिए तैयार होगा। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने पहले प्रस्तावित किया था कि अमेरिका और दोनों कोरिया, संभवत: चीन के साथ मिलकर, कोरियाई प्रायद्वीप की शांति और परमाणुकरण को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में 1950-53 के युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा करेंगे।

पोर्टर ने कहा, फिर से, आपने हमें यहां से यह कहते सुना है और मुझे लगता है कि यह रेखांकित करने योग्य है कि हमारा लक्ष्य कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। जो बाइडेन प्रशासन की ओर से बिना किसी पूर्व शर्त के कभी भी, कहीं भी मिलने की बार-बार पेशकश करने के बावजूद उत्तर कोरिया अमेरिकी प्रयासों के प्रति अनुत्तरदायी बना हुआ है। प्योंगयांग 2019 की शुरुआत से ही परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता से दूर रहा है। पोर्टर ने आगे कहा कि अमेरिका अंतर-कोरियाई वार्ता का समर्थन करता है। उन्होंने कहा, मैं यहां से जो देख सकती हूं, वह यह है कि अमेरिका निश्चित रूप से अंतर कोरियाई वार्ता, साथ ही जुड़ाव और सहयोग का समर्थन करता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Sep 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story