यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिका ने आतंकियों की भर्ती की

US recruits terrorists to fight in Ukraine
यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिका ने आतंकियों की भर्ती की
रूस यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिका ने आतंकियों की भर्ती की
हाईलाइट
  • रूसी खुफिया सेवा सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे की ओर इशारा कर रही

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस की विदेश खुफिया सेवा (एसवीआर) ने दावा किया है कि अमेरिका यूक्रेन में लड़ने के लिए आतंकवादियों की सक्रिय रूप से भर्ती कर रहा है। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, एसवीआर ने एक बयान में खुलासा किया कि उसे प्राप्त खुफिया जानकारी के अनुसार, अमेरिका रूस में प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह सहित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के सदस्यों को भी यूक्रेन में युद्ध में भाग लेने के लिए भाड़े के सैनिकों के रूप में सक्रिय रूप से भर्ती कर रहा है।

रूसी खुफिया सेवा सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे की ओर इशारा कर रही है, जिसे अल-तंफ कहा जाता है, जो जॉर्डन और इराक के साथ लगती सीमाओं के करीब स्थित है। इसके सूत्रों के मुताबिक, यह अड्डा और आसपास का इलाका एक तरह के आतंकी हब में तब्दील हो गया है, जहां करीब 500 आईएस और दूसरे जिहादियों को एक साथ फिर से प्रशिक्षित किए जाने की उम्मीद है।

एसवीआर ने आगे दावा किया कि पिछले महीने 60 आईएस आतंकवादी, जिन्हें सीरियाई कुर्दों द्वारा नियंत्रित जेलों से रिहा किया गया था, को अल-तंफ में स्थानांतरित कर दिया गया था। आरटी ने अपनी रिपोर्ट में आगे बताया कि इन्हें बाद में यूक्रेनी क्षेत्र में स्थानांतरण करने के लिए ऐसा किया गया था।

एसवीआर ने कहा कि अल-तंफ में एक ट्रेनिंग कोर्स के दौरान आतंकवादियों को निर्देश दिया जाता है कि टैंक-रोधी मिसाइल सिस्टम, टोही और स्ट्राइक ड्रोन, उन्नत संचार और निगरानी उपकरण का उपयोग कैसे किया जाता है। इस बीच, अल-तंफ बेस पर सीरियाई क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति को लंबे समय से मॉस्को और दमिश्क दोनों द्वारा अवैध माना जाता है। पिछले अमेरिकी प्रशासन ने वादा किया था कि आईएस आतंकवादियों के हारने और कुर्दों की रक्षा के बाद अमेरिकी सेना पूर्वोत्तर सीरिया छोड़ देगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 May 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story