ईरान पर संकट गहराया, यूएस ने तोड़ी 63 साल पुरानी ‘Treaty of Amity’

us terminates treaty of amity 1955 with iran mike pompeos statement  came after icjs decision
ईरान पर संकट गहराया, यूएस ने तोड़ी 63 साल पुरानी ‘Treaty of Amity’
ईरान पर संकट गहराया, यूएस ने तोड़ी 63 साल पुरानी ‘Treaty of Amity’
हाईलाइट
  • पॉम्पियो ने कहा कि ईरान ही यूएस में आ रही दिक्कतों का कारण है।
  • यूएस के स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पियो ने बुधवार को इसकी घोषणा की।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान के साथ Treaty of Amity
  • 1955 को समाप्त कर दिया है।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान के साथ Treaty of Amity, 1955 को समाप्त कर दिया है। यूएस के स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पियो ने बुधवार को इसकी घोषणा की। यूएस ने यह निर्णय उस वक्त लिया है जब युनाइटेड नेशन के शीर्ष अदालत इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने अमेरिका को ईरान पर से कुछ सामानों के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने को कहा था।

पॉम्पियो ने ईरान पर इस ट्रीटी का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ईरान ही यूएस में आ रही दिक्कतों का कारण है। पॉम्पियो ने कहा, "ईरान लगातार हम पर हमला करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हमारा इंटेलिजेंस सिस्टम काफी बढ़िया होने के कारण वह ऐसा करने में अक्षम हैं। ईरान राजनीतिक और प्रचार उद्देश्यों के लिए ICJ का भी दुरुपयोग कर रहा है।"

पोम्पियो ने ICJ के निर्णय पर बयान देते हुए कहा कि यूएस ईरान को मानवीय सहायता प्रदान करेगा। हालांकि उन्होंने वहां की सरकार पर हमला करते हुए कहा कि तेहरान में बैठी सरकार ईरानी लोगों की मदद करने की बजाय पैसे बर्बाद कर रही है। पोम्पेयो ने कहा, "हम डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी से इस बारे में बात कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ईरान से जुड़े कुछ निर्यात जारी रहेंगे ताकि हम वहां के लोगों की मदद कर सकें।"

इससे पहले 16 जुलाई को ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरिफ ने कहा था कि ईरान ने प्रतिबंधों को हटाने और यूएस से सामानों के निर्यात दोबारा शुरू करने के लिए ICJ में शिकायत दर्ज की है। इस पर फैसला लेते हुए ICJ ने बुधवार को अमेरिका को ईरान पर लगे उन सामानों पर से प्रतिबंधों को हटाने का आदेश दिया था जो एक इंसान को जीने के लिए बहुत जरूरी है।

हेग स्थित ICJ के चीफ जज अब्दुलकावी अहमद युसुफ ने कहा कि इंसान की बेसिक जरूरतों के सामान पर लगा प्रतिबंध, लोगों के स्वास्थ्य और जिंदगी पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। अमेरिका को मेडिसीन और इससे जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स, खाने-पीने के सामानों के साथ-साथ विमानों के पुर्जे जैसी चीजों के निर्यात में छूट देने का आदेश दिया था।

बता दें कि इसी साल मई 2018 में अमेरिका ने ईरान के साथ 2015 की न्यूक्लियर डील को तोड़ दी थी। साथ ही ईरान पर फिर से नए आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया था। यह प्रतिबंध दो चरणों में लागू करने की घोषणा की गई थी। सात अगस्त को प्रतिबंध का पहला लागू कर दिया गया है, जबकि चार नवंबर को दूसरा सेट लागू किया जाएगा। इसी कड़ी में ट्रंप ने भारत और चीन समेत सभी देशों को चेतावनी दी थी कि चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात बंद कर दें नहीं तो उस देश पर भी बैन लगा दिया जाएगा।


 

Created On :   3 Oct 2018 5:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story