अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी

US warned to uttar korea, North korea news in Hindi, Americas army, special forces
अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी
अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र्. अमेरिका ने उत्तर कोरिया के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार पर नाराजगी जताते हुए उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी है। यह चेतावनी हाल में उत्तर कोरिया के मिसाइन परिक्षणों और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी द्वारा संयम बरतने की अपील को लगातार अनदेखा करने के एवज में दी गई है। अमेरिका ने चीन और रुस को भी आड़े हाथों लेते हुए इस मसले को अनदेखा करने के लिए आलोचना की है। 

संयुक्त राष्ट्र् ने अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने सुरक्षा परिषद की बैठक में बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परिक्षणों से साफ है कि वह दुनिया में अमन चैन बरकरार नहीं रखना चाहता। उन्होंने चेतावनी दी कि अमेरिका अपनी और अपने सहयोगियों की सुरक्षा के लिए पूरी क्षमता से अपनी ताकत का इस्तेमाल करने को तैयार है। 

हेली ने चेतावनी दी कि अमेरिका अपनी और अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए अपनी क्षमताओं के पूर्ण इस्तेमाल के लिए तैयार है। हमारी क्षमताओं में से एक क्षमता हमारे बलवान सैन्य बलों में निहित है। जरूरत पड़ने पर हम उनका इस्तेमाल करेंगे लेकिन हम चाहेंगे कि इस दिशा में जाने की जरूरत ही न पड़े। हमें धमकाने वाले लोगों से निपटने के लिए हमारे पास अन्य तरीके भी हैं। व्यापार के क्षेत्र में हमारे पास अपार क्षमताएं हैं।  उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से उनकी इस मुद्दे पर बात हुई है।

हेली ने कहा कि उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने की अहम जिम्मेदारी चीन की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मसले पर चीन के साथ मिलकर काम करेगा, लेकिन उन्होंने उन देशों को आगाह किया जो उत्तर कोरिया को गैर जिम्मेदाराना कदम उठाने के लिए उकसा रहे हैं। हेली ने कहा कि ऐसे कुछ देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापारिक संबंध बनाए रखे हुए हैं साथ वे चाहते हैं कि अमेरिका के साथ में भी उनका व्यापार चलता रहे जो मुमकिन नही है।

Created On :   6 July 2017 6:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story