दैनिक भास्कर हिंदी: वर्जिन ग्रुप के फाउंडर ब्रैन्सन ने रचा इतिहास, 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके लौटे

July 11th, 2021

हाईलाइट

  • स्पेस टूरिज्म में सबसे बड़ी उड़ान
  • वर्जिन ग्रुप के फाउंडर ब्रैन्सन अंतरिक्ष की सैर कर लौटे
  • भारत की सिरिशा भी थी साथ

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। वर्जिन गेलेक्टिक के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने वीएसएस यूनिटी स्पेसशिप में भारत की बेटी सिरिशा समेत 5 क्रू मेंबर्स के साथ स्पेस की यात्रा की। वर्जिन गेलेक्टिक के वीएसएस यूनिटी स्पेसशिप ने स्पेसपोर्ट अमेरिका से लिफ्ट ऑफ किया। वर्जिन के प्लेन ने भारतीय समयानुसार रात करीब 8.10 बजे न्यू मैक्सिको से उड़ान भरी। पहले इस प्लेन को शाम 6.30 बजे उड़ान भरनी थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग का वक्त डेढ़ घंटे आगे बढ़ा दिया गया। ब्रैन्सन की ये यात्रा करीब 60 मिनट की रही।

यात्रा से लौटने के बाद ब्रैन्सन ने कहा, 'यह जिंदगी का यादगार अनुभव है। वर्जिन गैलेक्टिक पर 17 साल से काम कर रही हमारी बेहतरीन टीम को बधाई। इतने लंबे वक्त तक उनकी बेहद कड़ी मेहनत से ही हम यहां तक पहुंच सके।' वर्जिन गेलेक्टिक का यह लॉन्च कामयाब हो गया है ऐसे में कंपनी ने स्पेस टूरिज्म शुरू करने का सबसे बड़ा पड़ाव पार कर लिया है।

वर्जिन गेलेक्टिक विंग वाले स्पेस शिप का उपयोग करता है जिसे एक एयरप्लेन की बैली से लॉन्च किया जाता है और इसके लिए पायलटों के एक पेयर की आवश्यकता होती है। कैरियर एयरक्राफ्ट वीएमएस ईव पहले रनवे से उड़ान भरी और लगभग 50,000 फीट (15,000 मीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद वीएसएस यूनिटी को लॉन्च किया। वीएसएस यूनिटी के दो पायलट- डेव मैके और माइकल मसुची ने रॉकेट इंजनों को इगनाइट किया और मैक-3 स्पीड (साउंड की स्पीड से तीन गुणा, 3704.4 किमी/घंटा) से क्राफ्ट को करीब 90 किमी की ऊंचाई तक ले गए। इसे स्पेस की बाउंड्री माना जाता है। उस समय ब्रैन्सन समेत अन्य यात्रियों को करीब 3 मिनट तक भारहीनता यानी वेटलेसनेस महसूस हुई। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट दोबारा पृथ्वी पर लौटा।  

ब्रैनसन ने अपनी इस उड़ान से पहले कहा था, जब मैं लौटूंगा तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को एस्ट्रोनॉट बनने का मौका देने के लिए कुछ बहुंत ही रोमांचक घोषणा करूंगा। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनके और अमेज़ॅन के फाउंडर जेफ बेजोस के बीच किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा थी कि कौन पहले अंतरिक्ष में जाता है। ब्रैनसन ने कहा, मैं बस बेज़ोस और उनके साथ जाने वाले लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। जब वह वापस आएंगे तो मैं उनसे उनकी राइड के बारे में बात करूंगा। इसके लिए मैं बहुत उत्सुक हूं। मैंने उनसे दो या तीन हफ्ते पहले बात की थी और हम दोनों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं। जेफ बेजोस अपनी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के स्पेसक्राफ्ट न्यू शेपर्ड से 20 जुलाई को स्पेस की यात्रा करेंगे। 

बता दें कि वर्जिन गेलेक्टिक को 25 जून को न्यू मैक्सिको से कस्टमर्स को स्पेस में लॉन्च करने के लिए फेडरल गवर्नमेंट की मंजूरी मिली थी। यह पैसेंजरों को शॉर्ट स्पेस हॉप्स पर भेजने के लिए वर्जिन गेलेक्टिक के वर्षों के लंबे समय से प्रयास में अंतिम बाधा थी। अब तक 600 से ज्यादै लोग अपनी स्पेस राइड रिजर्व करा चुके हैं। शुरू में टिकटों की कीमत 250,000 डॉलर थी, लेकिन वर्जिन गेलेक्टिक ने फिर से रिजर्वेशन स्वीकार करना शुरू करने के बाद कीमत बढ़ने की उम्मीद है।

वहीं ब्लू ओरिजिन ने अभी तक पब्लिक को टिकट नहीं बेचे हैं। इसलिए इसकी कीमत क्या होगी अभी कहा नहीं जा सकता। बेजोस अपने भाई और दो अन्य लोगों को 20 जुलाई को पहली मानव चंद्रमा लैंडिंग की 52वीं वर्षगांठ पर सवारी के लिए स्पेस में ले जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...