सैन्य अभ्यास में व्लादिमीर पुतिन ने दागीं चार मिसाइलें

Vladimir Putin shoots four missiles in military exercises
सैन्य अभ्यास में व्लादिमीर पुतिन ने दागीं चार मिसाइलें
सैन्य अभ्यास में व्लादिमीर पुतिन ने दागीं चार मिसाइलें

डिजिटल डेस्क, मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 26 अक्टूबर को मिलिट्री ड्रिल में शामिल हुए। मिलिट्री एक्सरसाइज के दौरान की गई ड्रिल के दौरान उन्होंने 4 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइलें दागीं। राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने बताया, रूस की न्यूक्लियर फोर्सेज ने गुरुवार को सैन्य अभ्यास किया। इस सैन्य अभ्यास में न्यूक्लियर सबमरीन्स, स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स और एक लैंड लॉन्चर भी शामिल था। इस अभ्यास में राष्ट्रपति ने 4 ICBM मिसाइलें दागीं। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बताया कि यह एक नियमित सैन्य अभ्यास था। इसका और कोई मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए।

 

रूसी राष्ट्रपति भवन ‘क्रिमलिन’ के मुताबिक, इससे पहले रूस में किसी भी राष्ट्रपति ने इस तरह से इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण में अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं कराई है। राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता पेसकोव ने यह नहीं बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने सैन्य अभ्यास में किस तरह की भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने सेना के कमांडर इन चीफ होने के नाते मानक प्रक्रिया का पालन किया।

 

रुस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को हुए सैन्य अभ्यास में इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल टोपोल का परीक्षण उत्तरी-पश्चिमी रूस के प्लेस्टिक लॉन्चपैड से कमचटका प्रायद्वीप के कुरा फायरिंग रेंज को लक्षित कर किया गया है। इसके साथ ही कुरा रेंज के करीब बरेन्ट्स सागर में तैनात एक न्यूक्लियर सबमरीन से इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च किया गया। दूसरा इंटरकन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल ओखोस्टक सागर में तैनात न्यूक्लियर सबमरीन से लांच किया गया जो विपरीत दिशा में उत्तरी-पश्चिमी रूस के अरखांगलेस्क क्षेत्र के छिजा फायरिंग रेंज में लक्ष्य साधने में कामयाब रहा।

 

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में जारी सैन्य अभ्यास के बीच रूस के इस सैन्य अभ्यास को गंभीरता से देखा जा रहा है। इस बीच रूस ने स्प्ष्ट किया है कि उसका सैन्य अभ्यास सामान्य अभ्यास का हिस्सा है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप में लगातार बढ़ते तनाव के बीच इसे भावी सामरिक तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। 
 

Created On :   27 Oct 2017 6:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story