रूस यूक्रेन जंग में काम नहीं आए अमेरिका के भेजे हथियार, एक महाशक्ति ने दूसरी महाशक्ति के हथियार किए तबाह

रूस-यूक्रेन तनाव रूस यूक्रेन जंग में काम नहीं आए अमेरिका के भेजे हथियार, एक महाशक्ति ने दूसरी महाशक्ति के हथियार किए तबाह
हाईलाइट
  • यूक्रेन के कई ठिकाने नष्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  रूस यूक्रेन युद्ध का आज 69 वां दिन है, रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों पर हमले जारी रखे हुए है। जंग में हुई तबाही को लेकर रूस का कहना है कि यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों को खत्म कर दिया है। मारियुपोल शहर के अजोवस्टल स्टील प्लांट पर रूस की ओर से हमले जारी। रूस ने यूक्रेन में अमेरिका के भेजे गए हथियारों को ध्वस्त कर दिया है। 

अमेरिका का कहना है कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्सों पर कब्जा करने व दक्षिणी खेरसान को स्वतंत्र गणराज्य  घोषित कर सकता है। 

यूक्रेन के औचक दौरे से लौटकर आई अमेरिकी निचले सदन (प्रतिनिधि सभा) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि रूसी सेना के हमले से निपटने के लिए अमेरिकी संसद को यूक्रेन को और अधिक सहयोग सहायता देने की जरूरत है। यूक्रेन पर हो रहे  हमले को लेकर अमेरिकी सांसद चक शूमर ने  रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बयानों की निंदा की।

डोनेट्स्क गर्वनर की माने तो रूसी सेना के हमलों में पूर्वी यूक्रेन के शहर अवदिवका में एक रासायनिक संयंत्र पर फायरिंग की गई, जिसमें कम से कम दस लोगों की मौत हो गई. वहीं 15 लोगों के घायल होने की खबर सामने आई थी। 

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव का कहना है कि बीते कल मंगलवार को रूसी सेना यूक्रेन के तोपखानों और दो ईधन स्टेशनों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि रूस ने यूक्रेन के 39 उन ठिकानों को तबाह कर दिया जिनमें सैनिकों, हथियारों और दो कमांड पोस्ट शामिल है। उन्होंने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका ने जिन हथियारों ने यूक्रेन की सहायता की, उन्हें भी तबाह कर दिया है जिनमें आर्टिलरी रडार, चार एयर डिफेंस , रडार औऱ छह गोला बारूद डिपों के खत्म करने की बात कही गई। 

पावर स्टेशन और पंप स्टेशन तबाह
रूसी सेना ने यूक्रेन के लवीव शहर में किए गए हवाई हमलों से शहर के तीन बिजली स्टेशनों को नुकसान होने के साथ साथ दो पंप स्टेशन भी ठप हो गए। शहर में ट्रेन की आवाजाही बंद हो गई। 

 

 


 


 

 

 

Created On :   4 May 2022 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story