comScore

COVID19: WHO ने भारत से जताई उम्मीद, कहा- पोलियो की तरह कोरोना को भी कर सकता है खत्म

COVID19: WHO ने भारत से जताई उम्मीद, कहा- पोलियो की तरह कोरोना को भी कर सकता है खत्म

हाईलाइट

  • WHO ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के प्रयासों की सराहना की
  • कहा- कोरोना पर रोक लगाने के लिए भारत अपनी आक्रामक कार्रवाई जारी रखे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों को लेकर हर देश की सरकारें चिंतित हैं, इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत से उम्मीद जताई है कि, भारत देश पोलियों की तरह कोरोना को भी खत्म कर सकता है। इतना ही नहीं कोरोना के प्रसार पर रोक के लिए भारत के प्रयासों की तारीफ करते हुए WHO ने कहा, यह बेहत जरूरी है कि भारत जन स्वास्थ्य के स्तर पर अपने आक्रामक फैसले लेना जारी रखे।

कोरोनावायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए भारत की ओर से उठाए गए कदमों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रेयान ने कहा, भारत चीन जैसा घनी आबादी वाला देश है और इसके दूरगामी परिणाम पर निर्भर करेंगे कि घनी आबादी वाले देश इसे लेकर क्या कदम उठाते हैं। उन्होंने कहा, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य स्तर पर अपनी आक्रामक कार्रवाई जारी रखे।

माइकल जे रेयान ने कोरोना के रोकथाम को लेकर भारत से उम्मीद भी जताई है। उन्होंने कहा, साइलेंट कीलर कही जाने वाली दो गंभीर बीमारियों- स्मॉल पॉक्स और पोलियो के उन्मूलन में भारत ने दुनिया का नेतृत्व किया। भारत में जबरदस्त क्षमता है, सभी देशों में भी जबरदस्त क्षमता है कि वे अपने समुदायों और नागरिक समाजों को इकट्ठा करें।
 

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पूरी दुनिया से वैश्विक शांति को लेकर आह्वान किया है। उन्होंने दुनिया के सभी कोनों में तत्काल वैश्विक युद्ध विराम का आह्वान किया है। उन्होंने कहा, यह लॉकडाउन पर सशस्त्र संघर्ष और जीवन की सच्ची लड़ाई पर एक साथ ध्यान केंद्रित करने, शत्रुता को पीछे छोड़ने और दुश्मनी को दूर करने का समय है।

Coronavirus: PM इमरान ने कहा- पाकिस्तान में 25% आबादी गरीबी रेखा के नीचे, नहीं कर सकते लॉकडाउन

कमेंट करें
jgAfe