चुनाव स्थगित करने पर क्यों जोर दे रहे हैं ट्रंप

Why are Trump insisting on postponing the election
चुनाव स्थगित करने पर क्यों जोर दे रहे हैं ट्रंप
चुनाव स्थगित करने पर क्यों जोर दे रहे हैं ट्रंप

बीजिंग, 2 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी से पूरे देश में हाहाकार मचा है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव स्थगित करने का सुझाव दे डाला है।

अमेरिका में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज होते ही ट्रंप ने हमेशा की तरह एक बार फिर ऐसी मांग कर डाली है, जिसका पूरा होना लगभग असंभव है।

जानकार कहते हैं कि अमेरिका में कोविड-19 का संकट छाया हुआ है, जिससे निपटने में ट्रंप प्रशासन पूरी तरह से नाकाम हुआ है। हालत यह है कि अमेरिका में अब तक 47 लाख से अधिक नागरिक कोरोना ग्रस्त हो चुके हैं। जबकि 1 लाख 47 हजार की मौत हो चुकी है। हाल में सामने आए कुछ सर्वेक्षणों की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बायडेन से पिछड़ रहे हैं।

ट्रंप के चुनाव स्थगित करने संबंधी सुझाव के पीछे सरकार की हालिया नाकामी का डर भी दिख रहा है। शायद ट्रंप को लगता है कि बैलट वोटिंग में कहीं उन्हें हार का मुंह न देखना पड़े। पर उन्होंने हाल में हुए सर्वे में पिछड़ने की बात को दरकिनार करते हुए दावा किया कि 2020 के चुनावों में जीत उन्हीं की होगी।

भले ही ट्रंप ने चुनाव को लेकर यह सुझाव दे दिया हो, पर वह खुद भी जानते हैं कि अमेरिका में चुनाव टालना बेहद ही मुश्किल काम है। इसके लिए कांग्रेस की सहमति जरूरी होती है, जो सदन की स्थिति को देखते हुए असंभव सा लगता है।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   2 Aug 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story