श्रीलंका : विक्रमसिंघे ने भारत की नई राष्ट्रपति मुर्मू को दी बधाई

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • श्रीलंका को भारत से सबसे बड़ा समर्थन मिला है

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने सोमवार को अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू को भारत की 15वीं राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने और पद संभालने पर बधाई दी। गर्मजोशी से बधाई देते हुए, विक्रमसिंघे ने एक बयान में कहा, सबसे बड़े लोकतंत्रों में से एक में इस मुख्य जिम्मेदारी के लिए आपकी नियुक्ति सरकार और लोगों द्वारा आपकी क्षमता और राजनीतिक कौशल में विश्वास और आत्मविश्वास का प्रमाण है।

श्रीलंकाई नेता ने दो पड़ोसी देशों द्वारा साझा की गई मित्रता और सहयोग का भी उल्लेख किया, साथ ही द्वीप राष्ट्र में चल रहे आर्थिक संकट के मद्देनजर कोलंबो को नई दिल्ली द्वारा प्रदान की गई सहायता का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, भारत और श्रीलंका के बीच सौहार्दपूर्ण और लंबे समय से चले आ रहे संबंध हैं, जो सदियों से लोगों के बीच बातचीत से उपजे हैं और मुझे खुशी है कि सामरिक हितों के कई क्षेत्रों में लगातार बढ़ते सहयोग और समर्थन के माध्यम से दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधनों को मजबूत किया जा रहा है।

विक्रमसिंघे ने कहा, आपका नेतृत्व हमारे सौहार्दपूर्ण संबंधों को पोषित करने और मजबूत करने के लिए हमारे संयुक्त प्रयासों को नई गति प्रदान करता है और मैं इस दिशा में आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं। 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना करते हुए, श्रीलंका को भारत से सबसे बड़ा समर्थन मिला है। भारत ने हर मोर्चे पर किसी भी अन्य देश की तुलना में श्रीलंका को बेहतर समर्थन प्रदान किया है।

भारत ने इस साल जनवरी से अब तक संकटग्रस्त श्रीलंका को भोजन, दवाओं और उर्वरक सहित आवश्यक सहायता के अलावा 3.5 अरब डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता की पेशकश की है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...