विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लिए बिजली, स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति का समर्थन किया

World Bank backs electricity, clean energy supply for Bangladesh
विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लिए बिजली, स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति का समर्थन किया
ढाका विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लिए बिजली, स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति का समर्थन किया
हाईलाइट
  • समझौते में बीईएसएस को समर्थन देने के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष से 1.5 करोड़ डॉलर का अनुदान शामिल है

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश सरकार और विश्व बैंक ने देश में 90 लाख लोगों के लिए विश्वसनीय बिजली को स्वच्छ ऊर्जा में बदलने में मदद के लिए 51.5 करोड़ के वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। वैश्विक ऋणदाता ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बिजली वितरण आधुनिकीकरण कार्यक्रम ढाका और मैमनसिंह डिवीजन में 25 ग्रामीण विद्युत सहकारी समितियों या पल्ली विद्युत समितियों के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण का समर्थन करेगा और बिजली व्यवस्था के नुकसान को 2 प्रतिशत से अधिक कम करेगा।

यह कार्यक्रम बांग्लादेश ग्रामीण विद्युतीकरण बोर्ड (बीआरईबी) की बिजली आपूर्ति को 6,790 गीगावॉट तक बढ़ाएगा, जबकि बिजली व्यवस्था की जलवायु लचीलापन में सुधार करेगा। बांग्लादेश और भूटान के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक दंडन चेन ने कहा, बांग्लादेश की सरकार ने पिछले दशक में बिजली तक पहुंच को प्राथमिकता दी है और अब पूरी आबादी के पास बिजली की पहुंच है। इसी अवधि में स्थापित उत्पादन क्षमता पांच गुना बढ़कर 25 गीगावॉट हो गई है।

चेन ने कहा, इस कार्यक्रम के माध्यम से नई और उभरती प्रौद्योगिकियां देश में बिजली की आपूर्ति की दक्षता और विश्वसनीयता को और मजबूत करेंगी, ताकि तेजी से आर्थिक विकास की जरूरत को पूरा किया जा सके। बीआरईबी के माध्यम से बैंक ने कहा कि यह कार्यक्रम 100 से अधिक ग्राहकों के लिए सौर मीटरिंग कनेक्शन का समर्थन करेगा, जिससे 150 मेगावाट की नई रूफटॉप सौर क्षमता ग्रिड पर आएगी। यह 31,000 किमी वितरण लाइनों में सुधार और निर्माण करेगा और 200,000 उन्नत मीटर तैनात करेगा।

बैंक के अनुसार, यह कार्यक्रम बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (बीईएसएस) को मजबूत करने में मदद करेगा और तैनाती के लिए रोडमैप तैयार करके अक्षय ऊर्जा वितरित करेगा। इससे कार्बन उत्सर्जन में सालाना 41,400 मीट्रिक टन की कमी आएगी। बांग्लादेश के आर्थिक संबंध विभाग की सचिव फातिमा यास्मीन ने कहा, कार्यक्रम सरकार के एकीकृत ऊर्जा और बिजली क्षेत्र के मास्टरप्लान के साथ जुड़ा हुआ है, जो वर्तमान में तैयार किया जा रहा है, जो कम कार्बन ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने में मदद करेगा। समझौते में बीईएसएस को समर्थन देने के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष से 1.5 करोड़ डॉलर का अनुदान शामिल है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story