China: चीन में विश्व का पहला रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल स्थापित

Worlds first river cross highway and railway bridge established in China
China: चीन में विश्व का पहला रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल स्थापित
China: चीन में विश्व का पहला रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल स्थापित
हाईलाइट
  • चीन में विश्व का पहला रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल स्थापित

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन द्वारा स्वनिर्मित विश्व में पहला हजारों मीटर स्तरीय रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल स्थापित किया गया। इस पुल की डिजाइन व निर्माण में विश्व की सबसे उन्नत तकनीक का प्रयोग किया गया, जो चीन यहां तक कि विश्व के रेलवे पुल के इतिहास में मील का पत्थर जैसा है।

इसी दिन शांगहाई-च्यांगसू-नानथोंग रेलवे का संचालन भी शुरू हुआ। जिससे रेलवे की रिवर क्रॉस परिवहन क्षमता को बड़ी हद तक उन्नत किया गया है। साथ ही शांगहाई, नानथोंग व उत्तर च्यांगसू के बीच यातायात का समय भी कम हो गया, जो यांग्त्जी नदी डेल्टा के एकीकृत विकास के लिये लाभदायक होगा।

च्यांगसू प्रांत की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की कमेटी के सचिव लो छिनचेन ने इस रिवर क्रॉस राजमार्ग व रेलवे पुल का प्रयोग शुरू करने की घोषणा की। पुल के सभी निर्माता बहुत गौरव व उत्साह महसूस करते हैं। यह पुल चित्रकारी से वास्तविकता बन गया। इसके पीछे बहुत लोगों की कोशिश व मेहनत छिपी हुई है।

गौरतलब है कि यांग्त्जी नदी के स्वर्ण जलमार्ग में 1 लाख टन वाले जहाजों के संचालन की मांग को पूरा करने के लिये रिवर क्रॉस पुल की लंबाई को कम से कम 900 मीटर तक पहुंचना है।

 

Created On :   2 July 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story