राष्ट्रपति खनन परियोजनाओं को लेकर आशावान हैं

Zimbabwean president optimistic about mining projects
राष्ट्रपति खनन परियोजनाओं को लेकर आशावान हैं
जिम्बाब्वे राष्ट्रपति खनन परियोजनाओं को लेकर आशावान हैं

डिजिटल डेस्क, हरारे। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति इमर्सन मनांगाग्वा ने कहा है कि खनन उद्योग में बढ़ती तेजी को देखते हुए उनकी सरकार का 2023 तक 12 अरब डॉलर के खनन उद्योग को हासिल करने का लक्ष्य है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गुरुवार को कहा कि यह उत्साहजनक बात है कि 2021 और कोविड-19 महामारी के प्रभावों के बावजूद, खनन क्षेत्र का प्रदर्शन 2017 में 2.9 बिलियन डॉलर से 5.2 बिलियन डॉलर पहुंच गया।

गुरुवार को बुलावायो शहर में वार्षिक खनन प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा, शानदार प्र्दशन, इस सेक्टर के हितधारकों के लिए अच्छा है।

मनांगाग्वा ने कहा कि, 2017 में सत्ता संभालने के बाद से, उन्होंने लिथियम, प्लैटिनम और सोना जैसे खनिजों की खोज, निष्कर्षण और विस्तार के क्षेत्रों में कई खनन परियोजनाओं की शुरूआत की थी। अगले 20-24 महीनों में और अधिक परियोजनाएं आएंगी।

राष्ट्रपति ने कहा, इसलिए 12 अरब डॉलर का लक्ष्य पहुंच के भीतर है और एक समृद्ध समाज के पर्याय विविध, एकीकृत, आधुनिक और औद्योगिक अर्थव्यवस्था की प्राप्ति के लिए तैयार है।

खनन जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी है। देश में आने वाले विदेशी मुद्राओं का 60 प्रतिशत यहीं से आता है जो सकल घरेलू उत्पाद का 13 प्रतिशत है।

राष्ट्रपति ने खनन क्षेत्र के निवेशकों को और अधिक प्रोत्साहन देने का वादा किया है और खनन क्षेत्र में कुशल संगठन और कारीगर, छोटे से मध्यम स्तर के खनिकों के सिंडिकेशन का आह्वान किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 July 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story