पाकिस्तान में फिर हाहाकार: पाकिस्तान में फिर रोटी को लेकर मची रेलमपेल, गेहूं के भाव को लेकर सड़कों पर उतरे लोग

पाकिस्तान में फिर रोटी को लेकर मची रेलमपेल, गेहूं के भाव को लेकर सड़कों पर उतरे लोग
  • पाकिस्तान की जनता को हो रहा बुरा हाल
  • गेंहू की बढ़ती कीमतों पर हो रहा विरोध प्रदर्शन
  • प्रदर्शनकारियों ने सरकार को दी चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आम चुनाव से पहले अपने देश में हुए आतंकी हमले और भूखमरी जैसी परिस्थितियों से जूझ रहा है। इस बीच मुल्क के गिलगिट-बाल्टिस्तान प्रांत में वहां की अवाम का हाल बेहाल हो रहा है। दरअसल, पाकिस्तानी सरकार की ओर से जनता को मुफ्त में दी जाने वाले गेंहू की सब्सिडी के रेट बढ़ा दिए गए हैं। इस बात से गुस्साए गिलगिट बाल्टिस्तान प्रांत के लोगों ने सड़कों पर बैठकर धरना देना शुरू कर दिया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान आसपास के सभी जिले और शहरों से हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई है। सड़कों पर लोगों ने चक्का जाम करने के अलावा शहर की सभी दुकानें को भी जबरदस्ती बंद करवा दिया है। ऐसे में गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र में रह रहे स्थानिय लोगों का जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

अवाम ने सड़कों पर बैठकर दिया धरना

इस बात की जानकारी पाकिस्तान के अखबार डॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है। जिसमें बताया गया है कि, पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र में गेंहू की बढ़ती कीमतों के चलते लोगों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन से जुड़ी रैली निकालना शुरू कर दिया है। ऐसे में क्षेत्र के पास स्थित गिलगिट, स्कर्दू, डायमर, घाइजर, एस्टोर, शिघर, घांचे, खरमंग, हुंजा और नगर जैसे कई जिलों में दुकानें, बाजार, होटल और व्यापार ठप पड़ गए हैं।

पाकिस्तानी खबर में बताया गया है कि इलाके में विरोध प्रदर्शन के दौरान लोगों ने चक्का जाम करके वहां के निजी, सरकारी और शैक्षणिक कार्यालों में लोगों की उपस्थिति में कमी देखने को मिल रही है। इसके आलावा शहर में आवश्यक चीजों की बिक्री और आवाजाही के लिए लोगों काफी दिक्कत हो रही है।

अवामी एक्शन कमेटी ने मार्च करने का किया ऐलान

खबर के अनुसार, गिलगिट-बाल्टिस्तान प्रांत में प्रदर्शन कर रही अवामी एक्शन कमेटी (एएसी) ने वहां के व्यापारी, ट्रांसपोर्ट्स और होटल के मालिकों से जुड़े संघों से हड़ताल करने की घोषणा की है। तकरीबन एक महीने से राज्य की जीबी सरकार की ओर से बढ़ाई गई सब्सिडाइज्ड गेंहू के फैसले पर विरोध प्रदर्शन का यह दूसरा चरण है। इसके अलावा एएसी ने इस बात का भी ऐलान किया है कि शनिवार को राज्य के कई जिले और क्षेत्रों में प्रदर्शनकारी गिलगित और स्कर्दू में मार्च शुरू करने वाले हैं।

प्रदर्शनकारियों ने सरकार की आलोचना की

पाकिस्तान के डायमर जिले में शुक्रवार की नमाज के बाद वहां के जिला मुख्यालय चिलास में स्थित सिद्दीक अकबर चौक पर लोगों ने सड़कों पर बैठकर बड़ी संख्या में प्रदर्शन किया। इस दौरान मुल्क में सब्सिडाइज्ड गेंहू की दर बढ़ाने के जीबी सरकार के निर्णय पर प्रदर्शनकारियों ने काफी आलोचना भी की। उन्होंने सरकार की ओर से ऐसा करने पर इसे मुख्यमंत्री की बड़ी नाकामयाबी भी बताया। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हमारी मांगे पूरी नहीं हुई, तो हम काराकोरम राजमार्ग को ब्लॉक कर देंगे।

इधर, शुक्रवार को गिलगिट-बाल्टिस्तान के गवर्नर सैयद मेहदी शाह ने इस्लामाबाद में राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी के साथ मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने राज्य में गेंहू सब्सिडी और अन्य मसलों के साथ क्षेत्रीय समग्र की स्थिति को लेकर भी बातचीत की। इसे लेकर राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से स्टेटमेंट भी जारी किया गया। जिसके मुताबिक, राष्ट्रपति ने राज्यपाल से कहा है कि उन्होंने राज्य में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर मुल्क के कार्यवाहक प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से इस मसले पर चर्चा की है। जिसमें उन्होंने आश्वासन जताया है कि राज्य में जल्द ही इस मामले को सुलाझा दिया जाएगा।

Created On :   27 Jan 2024 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story