भारत- अमेरिका: पन्नू की हत्या की साजिशकर्ताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: व्हाइट हाउस

पन्नू की हत्या की साजिशकर्ताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: व्हाइट हाउस
पन्नू की हत्या की साजिशकर्ताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए- अमेरिका

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारत और अमेरिका को रणनीतिक साझेदार बताते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार को दोहराया कि वह चाहता है कि उसकी धरती पर एक सिख अलगाववादी की हत्या की साजिश की पूरी जांच हो और इसके पीछे के लोगों को "उचित रूप से जवाबदेह" ठहराया जाए।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने गुरुवार को कहा, "भारत एक रणनीतिक साझेदार है। हम उस रणनीतिक साझेदारी को गहरा कर रहे हैं। वे प्रशांत क्षेत्र में क्वाड के सदस्य हैं और हम सुरक्षा से संबंधित कई मुद्दों पर उनके साथ भाग लेते हैं और हम यह देखना चाहते हैं कि यह निर्बाध रूप से जारी रहे।"

किर्बी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "साथ ही हम निश्चित रूप से इन आरोपों की गंभीरता को पहचानते हैं और जैसा कि मैंने पहले कहा था, हम चाहते हैं कि इसकी पूरी जांच हो और जिम्मेदार लोगों को उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाए।" वह भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर आरोपों के प्रभाव और 2024 में राष्ट्रपति जो बाइडेन की भारत यात्रा पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

खालिस्तान नेता गुरपतवंत सिंह पन्नुन की हत्या की साजिश रचने में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को दोषी ठहराए जाने से कथित तौर पर अगले साल गणतंत्र दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति की उपस्थिति के कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है।किर्बी ने कहा कि उनके पास इस समय घोषणा करने के लिए कोई यात्रा नहीं है। राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनके भारतीय समकक्ष पन्नुन मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं।

उन्होंने समाचार ब्रीफिंग में कहा, "यह (मामला) सक्रिय जांच के अधीन है। हमने कहा है कि हमें खुशी है कि हमारे भारतीय समकक्ष इसे गंभीरता से ले रहे हैं। हम चाहते हैं कि इन हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाए, लेकिन मैं इससे आगे नहीं कहूँगा। जांच पूरी नहीं हुई है।" यह टिप्पणी तब आई जब अमेरिका के प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने इस सप्ताह भारत का दौरा किया, जिसके दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा से बातचीत की।

आरोपों की पृष्ठभूमि में एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे अगले सप्ताह भारत का दौरा करने वाले हैं। जब रे की भारत की योजनाबद्ध यात्रा के बारे में पूछा गया, तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह यात्रा साइबर सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी और मादक द्रव्यों के खिलाफ समग्र द्विपक्षीय सहयोग के हिस्से के रूप में चल रही है। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने पिछले महीने गुप्ता पर न्यूयॉर्क में पन्नुन की कथित हत्या के लिए भारत से एक साजिश "योजना बनाने और निर्देशित करने" का आरोप लगाया था।

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह "चिंता का विषय" है और "भारत सरकार की नीति के विपरीत" है। भारत ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर गौर करने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया और कहा कि वह समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Dec 2023 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story