न्यूयॉर्क शहर में प्‍लास्टिक पर पाबंदी

न्यूयॉर्क शहर में प्‍लास्टिक पर पाबंदी
  • नियमों के लिए चेतावनी की अवधि अगले साल 30 जून को समाप्त हो जाएगी
  • प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों को दंड का सामना करना पड़ेगा
  • न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने "स्किप द स्टफ" कानून पर हस्‍ताक्षर किया था

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले शहर न्यूयॉर्क में टेकआउट ऑर्डर में एकल-उपयोग प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी गई है।

सोमवार से लागू नए नियमों के तहत, शहर में रेस्तरां और डिलीवरी सेवाओं को टेकआउट और डिलीवरी ऑर्डर में प्लास्टिक के बर्तन, मसाला पैकेट, नैपकिन या अतिरिक्त कंटेनर प्रदान करने की अनुमति नहीं है, जब तक कि ग्राहक इनकी मांग न करें।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रेस्तरां अब ग्राहक के अनुरोध के बिना खुद प्लास्टिक के कंटेनर, चाकू और कांटे, मेयो के पैकेट, ड्रेसिंग, साथ ही केचप को शामिल नहीं करेंगे।

प्लास्टिक कचरे को कम करने के उद्देश्य से इस साल की शुरुआत में न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने "स्किप द स्टफ" कानून पर हस्‍ताक्षर किया था।

नियमों के लिए चेतावनी की अवधि अगले साल 30 जून को समाप्त हो जाएगी। फिर उल्लंघन के लिए जुर्माना जारी किया जाएगा।

प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों को दंड का सामना करना पड़ेगा।

न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल की उपभोक्ता और श्रमिक सुरक्षा समिति द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, देश में हर साल 320 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है, इसमें से 95 प्रतिशत एकल-उपयोग प्लास्टिक होता है और केवल 14 प्रतिशत का पुनर्चक्रण किया जाता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Aug 2023 4:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story