पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए हुए रवाना, बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल, भारतीय वायुसेना का भी दिखेगा दम

पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए हुए रवाना, बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल, भारतीय वायुसेना का भी दिखेगा दम
  • फ्रांस के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
  • पीएम संयुक्त अरब अमीरात भी जाएंगे

डिजिटल डेस्क, पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी आज यानी गुरुवार (13 जुलाई) से तीन दिवसीय फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। सबसे पहले पीएम मोदी फ्रांस जाएंगे, जहां निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। जिसके बाद वो यूएई के दौरे पर जाएंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम को करीब चार बजे फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचेंगे। पेरिस के ऑली एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया जाएगा।

पीएम मोदी को विशेष तौर पर बैस्टिल डे परेड के लिए फ्रांस की सरकार ने आमंत्रित किया है। परेड में शामिल होने से पहले पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार की शाम साढ़े सात बजे सीनेट पहुंच अध्यक्ष गेरार्ड लार्चर से मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी का क्या है शेड्यूल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार बजे फ्रांस पहुंचेंगे। भारतीय समानुसार शाम साढ़े सात बजे सीनेट जाएंगे। जहां सीनेट के अध्यक्ष गेरार्ड लार्चर से मुलाकात करेंगे। उसके बाद करीब 9 बजे पीएम मोदी फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न के साथ अहम मीटिंग करेंगे। गुरुवार को ही रात करीब 11 बजे प्रतिष्ठित ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद भारतीय समयानुसार देर रात 00:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शरीक होने के लिए एलिसी पैलेस पहुंचेंगे।

बैस्टिल डे में विशिष्ट अतिथि होंगे पीएम मोदी

बीते दिन विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया था कि पीएम मोदी कल यानी गुरुवार को फ्रांस के दौरे पर जा रहे हैं। क्वात्रा ने कहा था "पीएम मोदी की यात्रा का प्रमुख औपचारिक हिस्सा 14 जुलाई से शुरू होगा। पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह- बैस्टिल डे में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।"

उन्होंने आगे बताया था, "पीएम मोदी के लिए फ्रांस की ओर से दिखाया गया यह एक बहुत विशेष संकेत है। बैस्टिल डे परेड में भारतीय वायुसेना के तीन विमानों के साथ सशस्त्र बलों की त्रि-सेवा की एक बड़ी टुकड़ी भी हिस्सा लेगी। भारतीय वायुसेना के विमान बैस्टिल डे समारोह के आखिर में फ्लाइपास्ट करेंगे।"

फ्रांस के बाद यूएई जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दो दिवसीय फ्रांस यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 15 जुलाई को अबू धाबी जाएंगे। जहां वो संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान के साथ मीटिंग करेंगे। जिसमें उर्जा, खाद्य सुरक्षा, रक्षा और तकनीक सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने वाली है।

Created On :   13 July 2023 3:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story