रूस ने जी20 दस्तावेज में यूक्रेन संघर्ष के उल्‍लेख को किया खारिज, चीन ने भी जताई आपत्ति

रूस ने जी20 दस्तावेज में यूक्रेन संघर्ष के उल्‍लेख को किया खारिज, चीन ने भी जताई आपत्ति
  • जयपुर में जी20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय की बैठक
  • रूस ने जी20 दस्तावेज में यूक्रेन संघर्ष के उल्‍लेख को किया खारिज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस ने शुक्रवार को अध्यक्ष के सारांश और परिणाम दस्तावेज में यूक्रेन संघर्ष को शामिल करने को खारिज कर दिया, जिसे जयपुर में जी20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक (टीआईएमएम) के समापन पर जारी किया गया था। इस बीच, चीन ने कहा कि यह बैठक भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा के लिए "सही मंच" नहीं है और वह परिणाम दस्तावेज़ में सामग्री को शामिल करने का समर्थन नहीं करता है। रूस ने उस पैराग्राफ को शामिल करने का विरोध किया जिसमें यूक्रेन संघर्ष और जी20 देशों द्वारा बातचीत के माध्यम से संकट को शांतिपूर्ण अंत का आह्वान करने का उल्लेख था। यह कहते हुए कि "यह जी20 जनादेश के अनुरूप नहीं है"। हालाँकि यह शेष परिणाम दस्तावेज़ से सहमत था।

चीन ने अपनी ओर से कहा कि जी20 बैठक भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए "सही मंच" नहीं थी और वह भू-राजनीतिक-संबंधित सामग्री को शामिल करने का समर्थन नहीं करता है। आउटकम दस्तावेज़ में कहा गया है: "इस साल, हमने यूक्रेन में युद्ध भी देखा है, जिसने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इस मुद्दे पर चर्चा हुई। हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा सहित अन्य मंचों पर व्यक्त की गई अपनी राष्ट्रीय स्थिति को दोहराया।"

इसमें आगे कहा गया है कि फोरम "यूक्रेन के खिलाफ रूसी संघ की आक्रामकता की कड़े शब्दों में निंदा करता है, और यूक्रेन के क्षेत्र से इसकी पूर्ण और बिना शर्त वापसी की मांग करता है। अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि इससे भारी मानवीय क्षति हो रही है। यह विकास को बाधित करके, मुद्रास्फीति बढ़ाकर, आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर, ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा संकट को बढ़ाकर और वित्तीय स्थिरता के जोखिमों को बढ़ाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा कमजोरियों को बढ़ा रहा है।"

आउटकम दस्तावेज में कहा गया है, "अंतर्राष्ट्रीय कानून और शांति तथा स्थिरता की रक्षा करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली को बनाए रखना आवश्यक है। इसमें संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में निहित सभी उद्देश्यों और सिद्धांतों का बचाव करना और सशस्त्र संघर्षों में नागरिकों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सहित अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना शामिल है। परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है। संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान, संकटों को दूर करने के प्रयास के साथ कूटनीति और संवाद महत्वपूर्ण हैं। आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Aug 2023 3:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story