छह और देश 1 जनवरी से बनेंगे ब्रिक्स समूह का हिस्सा

छह और देश 1 जनवरी से बनेंगे ब्रिक्स समूह का हिस्सा
छह और देश 1 जनवरी से बनेंगे ब्रिक्स समूह का हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिक्स समूह ने गुरुवार को घोषणा की कि छह देशों - मिस्र, इथियोपिया, ईरान, अर्जेंटीना, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब - को पूर्णकालिक सदस्यों के रूप में शामिल किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में इसकी घोषणा की। सदस्यता 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।

रामफोसा ने जोहान्सबर्ग में संवाददाताओं से कहा, "ब्रिक्स विस्तार प्रक्रिया के पहले चरण पर हमारी आम सहमति है।" ब्रिक्स में फिलहाल पाँच सदस्य ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। रामफोसा की घोषणा के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी छह देशों का स्वागत किया और शामिल होने में रुचि व्यक्त करने वाले देशों को जोड़ने के लिए अन्य देशों के साथ काम करने की कसम खाई।

पीएम मोदी ने कहाए "मैं इस अवसर पर इन छह देशों का ब्रिक्स में स्वागत करता हूं... और मैं इन देशों के नेताओं और लोगों को बधाई देता हूं। इनमें से प्रत्येक देश के साथ भारत के घनिष्ठ, ऐतिहासिक संबंध हैं और मुझे विश्वास है कि हम सहयोग और समृद्धि के एक नए युग के लिए मिलकर काम करेंगे।"

उन्होंने बाद में एक्स (पहले ट्विटर) पर कहा, "ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ के अवसर पर, हमने इस मंच का विस्तार करने का निर्णय लिया है। भारत ने हमेशा इस विस्तार का पूरा समर्थन किया है। ऐसा विस्तार ब्रिक्स को मजबूत और अधिक प्रभावी बनाएगा। उस भावना में, भारत अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का ब्रिक्स परिवार में स्वागत करता है।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2023 3:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story