दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार: मंत्री

दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार: मंत्री
  • देश बहुप्रतीक्षित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है
  • दक्षिण अफ्रीका ने 1 जनवरी, 2023 को चीन से पदभार ग्रहण करते हुए ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की
  • ब्रिक्स पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संक्षिप्त रूप है

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नलेदी पंडोर ने कहा है कि देश बहुप्रतीक्षित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है।

पंडोर ने कहा, ''राष्ट्रपति रामफोसा ने व्यक्तिगत रूप से सैंडटन, जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए दक्षिण अफ्रीका की तैयारी की पुष्टि की है। इसलिए राष्ट्रपति ने ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग्स में भाग लेने के लिए अफ्रीका और ग्लोबल साउथ के 67 नेताओं को आमंत्रित किया है।''

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पंडोर ने सोमवार को 22-24 अगस्त को होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए देश की तैयारियों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए यह बात कही।

पंडोर ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित नेताओं में ग्लोबल साउथ के सभी महाद्वीपों और क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका "ब्रिक्स और अफ्रीका: पार्टनरशिप फॉर मैनुअली एक्सेलरेटेड ग्रोथ, सस्टेनेबल डेवलपमेंट और इंक्लूसिव मल्टीलैटरालिस्म" थीम के तहत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

पंडोर के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान, यह ब्रिक्स बिजनेस फोरम, ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट और 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन प्लेनरी की मेजबानी करेगा।

उन्होंने कहा, "ब्रिक्स नेताओं से समावेशी वैश्विक आर्थिक सुधार और सतत विकास और एक-दूसरे को मजबूत करने के लिए ब्रिक्स की पूरी क्षमता को साकार करने के अवसरों पर चर्चा करने की उम्मीद है।"

ब्रिक्स पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संक्षिप्त रूप है। दक्षिण अफ्रीका ने 1 जनवरी, 2023 को चीन से पदभार ग्रहण करते हुए ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Aug 2023 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story